चैंपियंस ट्रॉफी 2017: मिनी वर्ल्डकप में क्या कहता है भारतीय खिलाड़ियों का इतिहास?

चैंपियंस ट्रॉफी 2017: मिनी वर्ल्डकप में क्या कहता है भारतीय खिलाड़ियों का इतिहास?

1 जून से इंग्लैंड में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया अपना खिताब बचाने के लिए उतरेगी. भारत का अभियान 4 जून से पाकिस्तान के खिलाफ बर्मिंघम में शुरू होगा. आपको बता दें टीम इंडिया ने चैंपियंस ट्रॉफी में हमेशा से अच्छा प्रदर्शन किया है.

टीम इंडिया ने दो बार चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम की है. पहली बार 2002 में श्रीलंका के साथ उसे ये ट्रॉफी साझा करनी पड़ी थी और दूसरी बार 2013 में एम एस धोनी की कप्तानी में भारत चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता बना था. चैंपियंस ट्रॉफी में भारतीय गेंदबाज हो या फिर बल्लेबाज दोनों ने हमेशा से अपना जलवा दिखाया है और कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं

तो आइए एक नजर डालते हैं चैंपियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया के खिलाड़ियों के बड़े रिकॉर्ड्स पर.

1.चैंपियंस ट्रॉफी में राहुल द्रविड़ सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले भारतीय हैं. द्रविड़ ने चैंपियंस ट्रॉफी में कुल 19 मुकाबलों में शिरकत की है.

2.चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नाम है. गांगुली ने इस टूर्नामेंट में कुल 665 रन बनाए हैं.

3.चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की ओर से सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर के नाम है. गांगुली ने 2000 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 141 रनों की पारी खेली थी वहीं सचिन तेंदुलकर ने साल 1998 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 141 रन बनाए थे.

4. चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की ओर से सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी सौरव गांगुली के नाम है उनके नाम कुल 3 शतक हैं. वहीं 50 से ज्यादा रनों की पारी गांगुली और राहुल द्रविड़ ने 6-6 बार खेली है.

5. चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे अच्छा बल्लेबाजी औसत रखने वाले भारतीय खिलाड़ी शिखर धवन हैं. धवन ने चैंपियंस ट्रॉफी की 5 पारियों में 90.75 के औसत से 363 रन बनाए हैं जिसमें दो शतक और एक अर्धशतक शामिल है.

6. चैंपियंस ट्रॉफी के एक टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन ही हैं. धवन ने साल 2013 में खेली गई चैंपियंस ट्रॉफी में 363 रन बनाए थे.

7. भारत के लिए चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा 17 छक्के लगाने का रिकॉर्ड पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नाम है. एक पारी में सबसे ज्यादा 6 छक्के भी गांगुली ने ही लगाए हैं.

8. सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय जहीर खान हैं. उन्होंने चैंपियंस ट्रॉफी में कुल 15 विकेट झटके हैं, वहीं एक टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 12 विकेट लेने का रिकॉर्ड रवींद्र जडेजा के नाम है. जडेजा ने साल 2013 में ये कारनामा किया था.

9. चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट के एक मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले भारतीय गेंदबाज भी रवींद्र जडेजा हैं. जडेजा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2013 में 36 रन देकर 5 बल्लेबाजों को आउट किया था.

10. चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के सबसे सफल विकेटकीपर एम एस धोनी हैं. धोनी ने टूर्नामेंट में अबतक कुल 15 शिकार किए हैं. फील्डरों की बात करें तो गांगुली ने सबसे ज्यादा 12 कैच लपके हैं.

Courtesy: Firstpost

Categories: Sports