ब्लास्ट से मैं 30 फीट दूर जा गिरा: मैनचेस्टर हमले के विक्टिम ने बताया

ब्लास्ट से मैं 30 फीट दूर जा गिरा: मैनचेस्टर हमले के विक्टिम ने बताया

लंदन. मैनचेस्टर शहर में सोमवार की रात आतंकी हमला हुआ। इसमें 19 लोगों की मौत हो गई। वहीं, 50 से ज्यादा लोग जख्मी हैं। हमला उस वक्त हुआ, जब यहां के मैनचेस्टर एरिना में अमेरिकी सिंगर अरियाना ग्रांडे का कॉन्सर्ट चल रहा था। हमले के बाद स्टेडियम में अफरातफरी मच गई। लोग एग्जिट गेट की तरफ भागने लगे। वहीं, स्टेडियम के बाहर अपने बच्चों का इंतजार कर रहे पेरेंट्स और लोगों ने अपनों को खोजने के लिए सोशल मीडिया पर मदद मांगी। एक शख्स ने बताया कि मैं ब्लास्ट से करीब 30 फीट दूर जाकर गिरा। पेरेंट्स बाहर इंतजार कर रहे थे…
– अरियाना ग्रांडे के कॉन्सर्ट में बड़ी तादाद में यूथ मौजूद थे। स्टेडियम के बाहर कई लोग अपनों का इंतजार कर रहे थे।

– मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शो का आखिरी गाना चल रहा था। तभी स्टेडियम के बाहर विंडो के पास धमाका हुआ। यह खबर स्टेडियम और बाहर इंतजार कर रहे लोगों के बीच पहुंची। लोग स्टेडियम से बाहर निकलने के लिए दौड़ने लगे। बाहर इंतजार कर रहे पेरेंट्स और रिश्तेदारों में डर फैल गया। सभी एक दूसरे से अपने की जानकारी लेने लगे।
– बीबीसी के मुताबिक, एंडी होली अपनी पत्नी और बेटी का इंतजार कर रहे थे। उन्होंने बताया- “मैं बेटी और पत्नी का इंतज़ार कर रहा था कि तभी तेज धमाका हुआ। मैं एक दरवाजे के पास से तीस फीट दूर दूसरे दरवाजे के पास जा गिरा। जब मैं उठा तो मैंने शवों को देखा। मेरे दिमाग में आया कि मैं एरिना में अंदर जाऊं और अपनी पत्नी और बेटी के बारे में पता लगाऊं।”
– “जब मैं उन्हें नहीं खोज सका तो मैं बाहर पुलिस के पास गया और कुछ लोगों की बॉडी में उन्हें पहचानने की कोशिश की। हालांकि, बाद में पता चला कि दोनों सुरक्षित हैं।”

सोशल मीडिया पर लोगों से अपील की
– एक महिला ने सोशल मीडिया पर अपनी बहन के बारे में जानकारी देने की अपील की। उन्होंने कहा कि मेरी छोटी बहन एमा कॉन्सर्ट में थी। वह जवाब नहीं दे रही है। मेरी मदद करें।
– एक यूजर एरिन ने कहा- मेरी बहन को खोजने में मेरी मदद कीजिए। वह पिंक शर्ट और ब्लू जींस पहने है। उसका नाम व्हिटनी है।
– एक और यूजर ने लिखा कि मेरा बेटा मैनचेस्टर एरिना में है। वह फोन नहीं उठा रहा है। इस मैसेज के साथ उसने अपने बेटे की फोटो भी पोस्ट की।

आईविटनेसेस का क्या कहना है?
– कॉन्सर्ट में मौजूद लोगों का कहना है कि उन्होंने दो तेज धमाकों की आवाज सुनी। एक शख्स ने बताया, “बहुत तेज ब्लास्ट हुआ और हर तरफ चीख-पुकार मच गई। हम सब वहां से बाहर की ओर दौड़े।”
– 22 साल के एक चश्मदीद ने बताया, “सभी भाग रहे थे। कुछ लोग चिल्ला रहे थे कि उन्होंने ब्लड देखा, जबकि दूसरे कुछ लोग कह रहे थे कि ये बैलून के फटने की आवाज थी।”
– एरिना के नजदीक रहने वाली सूजी मिशेल ने बताया, “उनका फ्लैट एरिना के पास ही है। धमाके की आवाज सुनकर वह बाहर आईं तो देखा कि बड़ी तादाद में लोग इधर-उधर भाग रहे थे।”
– कॉन्सर्ट में मौजूद इसाबेल हॉजंस ने ‘स्काई न्यूज’ को बताया कि हर कोई डरा हुआ चीखता-चिल्लाता इधर-उधर भाग रहा था। ब्लास्ट के बाद पूरा गलियारा धुएं से भर गया।

हमला कब और कहां हुआ?
– हमला मैनचेस्टर एरिना में टिकट विंडो के पास हुआ। ऐसा कहा जा रहा है कि ब्लास्ट तब हुआ जब शो में आखिरी गाने पर परफॉर्मेंस चल रहा था। ब्रिटेन में उस वक्त रात के करीब 10:35 बज रहे थे।
– इस एरिना के पास विक्टोरिया रेलवे स्टेशन है। वहीं पास में नेशनल फुटबॉल म्यूजियम भी है। यह काफी बिजी इलाका है।
– मैनचेस्टर एरिना यूरोप का सबसे बड़ा इनडोर स्टेडियम है। यह 1995 में खुला था। यहां कई बड़े कॉन्सर्ट और स्पोर्ट्स गेम्स का आयोजन होता रहता है। कॉमनवेल्थ गेम्स भी यहां हो चुके हैं।

Courtesy: Bhaskar.com

Categories: International

Related Articles