सेंसेक्स में 200 अंक से ज्यादा तेजी, निफ्टी 9400 के पार, ग्लोबल संकेतों का असर

सेंसेक्स में 200 अंक से ज्यादा तेजी, निफ्टी 9400 के पार, ग्लोबल संकेतों का असर
नई दिल्ली। ग्लोबल संकेतों से एक्सपायरी के दिन स्टॉक मार्केट की तेजी देखने को मिल रही है। फेडरल रिजर्व की राहत के संकेतों के बाद ग्लोबल स्टॉक मार्केट में तेजी से घरेलू मार्केट एक बार फिर अहम स्तरों से ऊपर पहुंच गए हैं।  कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने एक बार फिर 30500 का स्तर पार कर  लिया। वहीं निफ्टी ने भी 9425 का स्तर पार कर लिया। फिलहाल सेंसेक्स 190 अंक की बढ़त के साथ 30491 और निफ्टी 61 अंक की बढ़त के साथ 9421 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।   आज के कारोबार के दौरान रियल्टी सेक्टर में सबसे ज्यादा तेजी है। वहीं फार्मा सेक्टर में 1 फीसदी से ज्यादा की गिरावट है।
ग्लोबल संकेतों से मार्केट को सहारा
एशियाई स्टॉक मार्केट में गुरुवार के कारोबार को दौरान तेजी देखने को मिल रही है। स्टॉक्स को फेडरल रिजर्व की तरफ से राहत का फायदा मिला है। फेडरल रिजर्व की पिछली मीटिंग की जानकारियां जारीं हुई हैं। इनसे संकेत मिला है कि फेडरल रिजर्व के अधिकांश पॉलिसी मेकर दरों में बढ़ोत्तरी से पहले अमेरिकी इकनॉमी में मजबूती को अहम मान रहे हैं। इससे अनुमान है कि फिलहाल दरों में बढ़ोत्तरी नहीं होगी या फिर फेड दरों में बढ़ोत्तरी की रफ्तार पिछले अनुमानों से कम रख सकता है। जापान से बाहर एशिया पैसेफिक स्टॉक्स पर आधारित इंडेक्स गुरुवार को 0.7 फीसदी बढ़कर जुलाई 2015 के बाद के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गया है। साउथ कोरिया के मार्केट 1 फीसदी, हॉन्ग कॉन्ग का हेंग सेंग 0.8 फीसदी और जापान का निक्केई 0.4 फीसदी बढ़ा है। हेंग सेंग भी 2 साल की ऊंचाई पर है। दूसरी तरफ अमेरिकी स्टॉक मार्केट भी बढ़त के साथ बंद हुए हैं। डाओ 0.36 फीसदी, एसएंडपी 0.25 फीसदी और नैस्डेक 0.4 फीसदी बढ़त के साथ बंद हुआ। ग्लोबल मार्केट में तेजी की वजह से ही घरेलू स्टॉक मार्केट को शुरुआती कारोबार में सहारा मिला है।
निफ्टी में शामिल 35 स्टॉक्स में बढ़त
निफ्टी में शामिल 35 स्टॉक्स में बढ़त देखने को मिल रही है। सबसे ज्यादा तेजी टीसीएस में देखने को मिल रही है। स्टॉक करीब 1.5 फीसदी बढ़ा है। वहीं, गैस अथॉरिटी 1.4 फीसदी, आईटीसी 1.2 फीसदी और इंडसइंड बैंक 1.1 फीसदी बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।
सबसे ज्यादा गिरावट वाले स्टॉक्स में ल्यूपिन (करीब 6 फीसदी की गिरावट), पावरग्रिड (1.6 फीसदी की गिरावट), सन फार्मा (1.5 फीसदी की गिरावट), अडानी पोर्ट्स (1.1 फीसदी की गिरावट) शामिल हैं।
फार्मा स्टॉक टूटे, रियल्टी आईटी स्टॉक्स में तेजी
आज के कारोबार में फार्मा स्टॉक्स के अलावा सभी प्रमुख सेक्टर में तेजी देखने को मिल रही है। बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स 0.6 फीसदी, ऑटो सेक्टर इंडेक्स 0.2 फीसदी, एफएमसीजी सेक्टर 0.7 फीसदी, आईटी सेक्टर 0.8 फीसदी, मेटल सेक्टर 0.36 फीसदी, रियल्टी सेक्टर 0.9 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं।
वहीं फार्मा सेक्टर करीब 2 फीसदी टूट चुका है।
छोटे स्टॉक्स में बढ़त
कारोबार के दौरान मिडकैप और स्मॉलकैप स्टॉक्स मे तेजी देखने को मिल रही है। बुधवार को ही छोटे स्टॉक्स मे तेज गिरावट दर्ज हुई थी। मिड कैप इंडेक्स में 0.63 फीसदी की बढ़त है, वहीं स्मॉलकैप इंडेक्स में 1 फीसदी से ज्यादा की बढ़त देखने को मिल रही है। मिडकैप इंडेक्स में शामिल बायोकॉन में 4 फीसदी, एमआरपीएल 3.4 फीसदी, जीएमआर इंफ्रा में 3 फीसदी से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली है।
वहीं स्मॉलकैप इंडेक्स में शामिल शक्ति शुगर्स में 15 फीसदी, चंबल फर्टिलाइजर में करीब 7 फीसदी की बढ़त है।
Courtesy: Bhaskar
Categories: Finance