ब्रॉडबैंड सर्विस में 500 रुपये में 100 GB डेटा देगा जियो

ब्रॉडबैंड सर्विस में 500 रुपये में 100 GB डेटा देगा जियो

नई दिल्ली
रिलायंस जियो इन्फोकॉम दिवाली के आसपास अपनी होम ब्रॉडबैंड सर्विसेज- जियो फाइबर का कमर्शल लॉन्च कर सकता है। 100 जीबी डेटा के साथ इसकी बेस प्राइस 500 रुपये होगी। यह इसके प्रतिस्पर्धियों की ओर से अभी ऑफर किए जा रही प्राइस से तकरीबन आधा और डेटा से तकरीबन दोगुना है। इस सर्विस का फ्री ट्रायल कुछ शहरों में चल रहा है और इसे जून के बाद से बढ़ा दिया जाएगा। इसके साथ ही सितंबर या अक्टूबर में इसका कमर्शल लॉन्च किया जा सकता है। मामले से वाकिफ एक शख्स ने इस बात की जानकारी दी है।

नाम न छापने की शर्त पर इस शख्स ने कहा, ‘बेस प्लान के तहत 100 जीबी डेटा 500 रुपये मंथली में दिया जा सकता है। इस साल के अंत तक जियो का मकसद 100 शहरों को कवर करना है।’ जियो ने इस बारे में ईटी के सवालों का जवाब नहीं दिया। जियो की शुरुआती कीमत निश्चित तौर पर मार्केट में खलबली मचाने वाली होगी।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस प्राइसिंग के साथ ब्रॉडबैंड मार्केट में वैसी ही हलचल पैदा हो सकती है, जैसी जियो के मोबाइल सेगमेंट में दाखिल होने पर दिखाई दी थी। ऐनालिसिस मेसन के पार्टनर और इंडिया और साउथ एशिया के हेड रोहन धमीजा ने कहा, ‘निश्चित तौर पर यह खलबली मचाने वाला होगा। जियो की एफटीटीएच ऑफरिंग से कॉम्पिटीटर्स के मुकाबले ज्यादा ऊंची कपैसिटी मिलेगी। इस तरह से सप्लाई के मोर्चे पर ज्यादा कपैसिटी और इनोवेटिव प्राइसिंग के साथ यह फिक्स्ड ब्रॉडबैंड बिजनस में ठीक उसी तरह से हलचल पैदा कर सकता है जैसा उसने मोबाइल बिजनस के जरिए किया था।’

जियो फाइबर के इर्द-गिर्द जियो के कदम ठीक वैसे ही हैं जैसे इसने 2015 के अंत में कंपनी की मोबाइल फोन सर्विसेज के लिए ट्रायल शुरू करने के लिए उठाए थे, बाद में इसे धीरे-धीरे बढ़ाया गया और सितंबर की शुरुआत में इसका कमर्शल लॉन्च किया गया। ट्रायल पीरियड और यहां तक कि लॉन्च के छह महीने बाद तक मोबाइल सर्विसेज मुफ्त में दी गईं। इसकी वजह से रिकॉर्ड 170 दिनों में जियो के देशभर में 10 करोड़ यूजर्स हो गए। 1 अप्रैल के बाद से जियो ने अपनी डेटा सर्विसेज के लिए पैसा लेना शुरू किया है जो कि अभी भी बेहद डिस्काउंटेड है।

जियो फाइबर नेटवर्क 100 एमबीपीएस तक डेटा स्पीड देने में सक्षम है। इसे फिलहाल 10 बड़े शहरों में शुरू किया जा रहा है। दिल्ली के बगल के नोएडा और गुड़गांव में भी इसे शुरू किया जा रहा है। कंपनी मेगा क्लस्टर्स और हाई-राइज रेजिडेंशल अपार्टमेंट्स और कमर्शल स्पेसेज को फेज-2 के एक्सपैंशन प्रोग्राम के तौर पर शामिल करेगी। शख्स ने बताया कि इस साल दिसंबर तक 100 लोकेशनों को कनेक्ट करने की योजना है। कंपनी इसके कमर्शल लॉन्च के साथ वाईफाई राउटर के सब्सक्राइबर्स को भी अफोर्डेबल रिफंडेबल अमाउंट देने पर विचार कर रही है। सरकारी कंपनी बीएसएनएल करीब 1 करोड़ यूजर्स के साथ होम ब्रॉडबैंड सेगमेंट में पहले नंबर पर है।

Courtesy: NBT
Categories: Finance