खाकी रंग में कभी रंगे थे अमिताभ, अब अमिताभ के रंग में खाकी

खाकी रंग में कभी रंगे थे अमिताभ, अब अमिताभ के रंग में खाकी

मुंबई। बड़े पर्दे पर अमिताभ बच्चन कई बार खाकी के रंग में रंगे नज़र आए हैं। यहां तक कि जिस फ़िल्म ने अमिताभ बच्चन के करियर को पहली बार कामयाबी की ज़ंजीर से बांधा, उसमें भी वो खाकी की में ही दिखे, मगर अब मुंबई पुलिस अमिताभ के रंग में रंगी हुई है।

इसका अंदाज़ा मुंबई पुलिस के ट्विटर एकाउंट पर लगे कवर फोटो से हो जाता है। इस समय जो कवर फोटो लगाया गया है, उसमें मोहब्बतें वाले अमिताभ बच्चन के लुक की फोटो लगी है और लिखा है- परंपरा, प्रतिष्ठा अनुशासन। मोहब्बतें में अमिताभ बच्चन एक सख्त मिज़ाज प्रिंसिपल के रोल में थे, जिसके लिए अपनी परंपराएं और अनुशासन जान से भी बढ़कर हैं। मुंबई पुलिस बिग के किरदार की इसी अदा से प्रभावित लगती है।

इतना ही नहीं ड्रिंकिंग और ड्राइविंग के ख़िलाफ़ जागरूक करने के लिए मुंबई पुलिस ने अमिताभ बच्चन की फ़िल्म सत्ते पे सत्ता का वो सीन इस्तेमाल किया है, जिसमें अमजद ख़ान के सामने बैठकर बिग बी बेतहाशा ड्रिंकिंग करते हैं और फिर नशे की हालत में इसका सबसे बड़ा नुकसान बार-बार बताते हैं- दारू पीने से लिवर ख़राब हो जाता है, मालूम। मुंबई पुलिस ने इस सीन के  इसके साथ हिदायत के रूप में लिखा है- और ड्रिंकिंग से पहले ड्राइविंग आपकी ज़िंदगी बर्बाद कर सकती है।

इससे पहले अमिताभ बच्चन साइबर क्राइम के ख़िलाफ़ लोगों को जागरूक करने के लिए मुंबई पुलिस ने शोले के उस सीन का इस्तेमाल किया है, जिसमें जय और वीरू पहली बार बसंती को मिलते हैं और जय बने अमिताभ बसंती बनी हेमा मालिनी से पूछते हैं- तुम्हारा नाम क्या है बसंती? इसके बाद इस मीम पर हिदायत दी गई है कि साइबर क्रिमिनल कई बार ऐसे सवाल पूछते हैं, जिनके जवाब देना बिल्कुल ज़रूरी नहीं।

मुंबई पुलिस का ये अभिनव प्रयोग वाकई काबिले-तारीफ़ है। मनोरंजन के अंदाज़ में दी गई ये चेतावनी ज़्यादा असर कर सकती हैं। वैसे आपको याद होगा कुछ दिन पहले नैनीताल में स्वच्छता अभियान के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए अमिताभ बच्चन की दीवार, आनंद और जंजीर जैसी क्लासिक फ़िल्मों के सींस का प्रयोग किया गया था, जिससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इतने प्रभावित हुए थे कि उन्होंने इसे ट्वीट किया था।

Courtesy: Jagran.com

Categories: Entertainment

Related Articles