चैंपियंस ट्रॉफी : इंग्लैंड के इन दो क्रिकेटरों के नाम दर्ज हो सकता है बेहद भद्दा रिकॉर्ड, जिसे नहीं चाहेंगे बनाना!

चैंपियंस ट्रॉफी : इंग्लैंड के इन दो क्रिकेटरों के नाम दर्ज हो सकता है बेहद भद्दा रिकॉर्ड, जिसे नहीं चाहेंगे बनाना!

नई दिल्ली: इस समय हर जगह आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी की चर्चा है. भारतीय फैन्स के बीच टीम इंडिया के प्रदर्शन को लेकर उत्सुकता बढ़ती जा रही है. इस बीच चैंपियंस ट्रॉफी के इससे पहले के सीजनों में बन चुके रिकॉर्डों के साथ-साथ संभावित रिकॉर्डों की भी बात हो रही है. जाहिर है पॉजिटिव रिकॉर्ड के बारे में तो सब बात कर रहे हैं, लेकिन कई ऐसे रिकॉर्ड भी होते हैं, जिन्हें कोई भी टीम और क्रिकेटर अपने नाम करना चाहते. हालांकि न चाहते हुए भी ये रिकॉर्ड बन जाते हैं और खिलाड़ियों को शर्मसार होना पड़ता है. कुछ ऐसे ही रिकॉर्ड का साया इंग्लैंड के दो क्रिकेटरों पर मंडरा रहा है. आइए जानते हैं कि ये रिकॉर्ड कौन-से हैं…

हम इंग्लैंड के जिन दो क्रिकेटरों की बात कर रहे हैं, वह हैं जॉस बटलर और स्टुअर्ट ब्रॉड. वैसे तो बटलर बेहद खतकरनाक बल्लेबाज हैं और कई बार मैच पलट देते हैं, लेकिन वह एक शर्मनाक रिकॉर्ड की ओर बढ़ रहे हैं. हम जिस रिकॉर्ड की बात कर रहे हैं वह किसी भी बल्लेबाज का किसी टूर्नामेंट में सबसे अधिक बार शून्य पर आउट होना.

इस साल चैंपियंस ट्रॉफी में जितने भी खिलाड़ी खेल रहे हैं, उनमें से जॉस बटलर और स्टुअर्ट ब्रॉड अब तक दो-दो बार शून्य पर आउट हो चुके हैं. बटलर ने कुल पांच मैच खेले हैं, जबकि ब्रॉड ने आठ मैच खेले हैं. ऐसे में यह दोनों अभी इस रिकॉर्ड से तीन बार पीछे हैं. मतलब तीन बार और शून्य पर पैवेलियन लौटते ही न चाहते हुए भी रिकॉर्ड इनके नाम हो जाएगा.

इनके नाम है यह शर्मनाक रिकॉर्ड
चैंपियंस ट्रॉफी में सबसे अधिक बार शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन के नाम है. वॉटसन 17 मैचों में चार बार शून्य पर आउट हुए हैं.  वॉटसन के बाद बांग्लादेश के हबीबुल बशर, न्यूजीलैंड के नेथन एस्टल, पाकिस्तान के शोएब मलिक, श्रीलंका के सनथ जयसूर्या तीन-तीन मौकों पर शून्य पर आउट हुए हैं. इसके अलावा दर्जनों खिलाड़ी ऐसे हैं, जो दो बार इस टूर्नामेंट में बिना कोई स्कोर बनाए विदा हुए हैं.

टीम इंडिया लकी रही है…
मजेदार बात यह है कि भारतीय बल्लेबाजों के लिए यह टूर्नामेंट काफी अच्छा रहा है. अब तक सिर्फ दिनेश मोंगिया ही इस टूर्नामेंट में दो बार शून्य पर आउट हुए हैं. हालांकि इस चैंपियंस ट्रॉफी के बाद स्थिति बदल भी सकती है.

Courtesy:NDTV 

Categories: Sports