GDP, रोजगार हर मुद्दे पर फेल मोदी, अलग-अलग मुद्दों से ध्यान भटका रही है सरकार: राहुल गांधी

GDP, रोजगार हर मुद्दे पर फेल मोदी, अलग-अलग मुद्दों से ध्यान भटका रही है सरकार: राहुल गांधी

केंद्र सरकार के द्वारा जारी किये गए आंकड़ों से साफ है कि देश की जीडीपी में भारी गिरावट हुई है. भारत की जीडीपी ग्रोथ 7 से घटकर 6.1 पर पहुंच गई है. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इस मुद्दे को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है.

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि देश की जीडीपी लगातार गिर रही है, देश में बेरोजगार बढ़ रहा है. इन सभी के अलावा अपने फेलियर को छुपाने के लिए कई अलग तरह के मुद्दों को उठाया जा रहा है.

रफ्तार के मामले में चीन ने जनवरी-मार्च 2017 के दौरान 6.9 फीसदी की ग्रोथ देकर इस दौरान भारत की 6.1 फीसदी ग्रोथ को पछाड़ दिया है. केन्द्र सरकार के आए जीडीपी आंकड़ों के मुताबिक 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के फैसले से उस वित्त वर्ष के आखिरी तिमाही (जनवरी-मार्च 2017) की विकास दर चौपट हो गई है. जहां सरकार को उम्मीद थी कि इस वित्त वर्ष में भी देश की जीडीपी 7 फीसदी से ऊपर की ग्रोथ दर्ज करने में सफल होगी, उसकी उम्मीद पर पानी फिर चुका है. देश एक बार फिर मध्यम से सुस्त जीडीपी ग्रोथ वाले देशों में शुमार हो गया है.

गौरतलब है कि चीन सरकार के जनवरी-मार्च 2017 के जीडीपी आंकड़े 6.9 फीसदी की ग्रोथ दिखा रहे हैं. यह भारत के लिए बड़ी चुनौती है क्योंकि इन आंकड़ों का साफ संकेत हैं कि चीन एक बार फिर तेज भागने वाली अर्थव्यवस्था के दौर में घुसने जा रही है. दोनों, चीन और भारत ने पिछले कुछ वर्षों से बड़े आर्थिक सुधारों को अंजाम दिया है जिससे दोनों की अर्थव्यवस्थाओं में बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है.

Courtesy: Aajtak

Categories: India

Related Articles