IND-PAK हाईवोल्टेज मैच कल, इन प्लेयर्स के बीच हो सकता है मुकाबला

IND-PAK हाईवोल्टेज मैच कल, इन प्लेयर्स के बीच हो सकता है मुकाबला

स्पोर्ट्स डेस्क. चैम्पिंयस ट्रॉफी का सबसे रोमांचक भारत-पाकिस्तान मैच कल (4 जून) दोपहर 3 बजे से खेला जाएगा। बर्मिंघम में होने वाले इस मैच को लेकर दोनों टीमें तैयार हैं। चैम्पियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया के मुकाबले पाकिस्तान का पलड़ा भारी है। ये अकेला ऐसा आईसीसी टूर्नामेंट (वर्ल्ड कप और चैम्पियंस ट्रॉफी) है, जहां पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ जीत दर्ज की है।चैम्पियंस ट्रॉफी में ऐसा है रिकॉर्ड….

– दोनों टीमों के बीच इस आईसीसी टूर्नामेंट में अब तक तीन मैच हो चुके हैं, जिसमें से दो पाकिस्तान और एक इंडिया ने जीता। पाकिस्तान ने ये मैच 2004 और 2009 की चैम्पियंस ट्रॉफी में जीते। जबकि 2013 के टूर्नामेंट में भारतीय टीम डकवर्थ लुईस सिस्टम से 8 विकेट से जीती थी।

अश्विनरहाणे बैठ सकते हैं बाहर

– इंग्लैंड की कंडीशन्स को देखते हुए टीम इंडिया के मेन स्पिनर आर. अश्विन बाहर बैठ सकते हैं। वहां फास्ट बॉलर्स टीम के लिए ज्यादा उपयोगी साबित होंगे। ऐसे में जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार की जगह फिक्स है।

– वॉर्मअप मैच में अच्छी परफॉर्मेंस देने वाले ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या की भी टीम में जगह पक्की है। दिनेश कार्तिक को भी विराट कोहली टीम में लेना चाहते हैं, लेकिन ज्यादा उम्मीद केदार जाधव के आने की है, जिससे टीम को एक बॉलिंग ऑप्शन भी मिलेगा।

– वहीं, टॉप ऑर्डर में अजिंक्य रहाणे बाहर बैठ सकते हैं। रोहित शर्मा और शिखर धवन पर एक बार फिर ओपनिंग की जिम्मेदारी होगी। मिडल ऑर्डर में विराट कोहली, युवराज सिंह और एमएस धोनी जैसे प्लेयर्स हैं।

मैच से पहले ही पाकिस्तान टीम को झटका

पाकिस्तान का ऑलराउंडर खिलाड़ी मैच से पहले ही टीम से बाहर हो गया है। ये हैं वहाब रियाज। वहाब के घुटने में चोट है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अनुसार, वहाब के बाएं घुटने के ऊपर हिस्से में अभी तक चोट है। इसी कारण से उन्होंने पट्टी भी बांधी हुई है। हालांकि, अभी उनके खेलने पर स्थिति स्पष्ट नहीं है।

विराट की कप्तानी में हार चुकी है टीम इंडिया

– विराट कोहली वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ 2014 में टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके हैं। एशिया कप के इस मैच में एमएस धोनी नहीं खेले थे। तब पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने 245 रन बनाए थे, जवाब में पाकिस्तान ने 1 विकेट रहते 249 रन बनाकर मैच जीत लिया था।

पाकिस्तान हारी तो 2019 वर्ल्ड कप के लिए होगा खतरा

– पाकिस्तान के लिहाज से इस मैच में उसे जीतना बेहद जरूरी है। यदि वो यहां हारती है तो उसका 2019 में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए सीधे क्वालिफाई करना और मुश्किल हो जाएगा। आईसीसी के नियम के अनुसार 30 सितंबर, 2017 तक आईसीसी वनडे रैंकिंग की टॉप 7 टीमें सीधे वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई कर जाएंगी।

– पाकिस्तान अभी 88 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ 8वें नंबर पर है। उसके बाद वेस्ट इंडीज है, जिसके 79 अंक हैं। सितंबर तक पाकिस्तान कोई वनडे सीरीज भी नहीं खेलेगी।

2017 में दोनों टीमों की वनडे में परफॉर्मेंसः

टीम मैच जीते हारे
भारत 3 2 1
पाकिस्तान 8 3 5

भारत vपाकिस्तान वनडे रिकॉर्ड

मैच हुएः 127

भारत जीताः 51

पाकिस्तान जीताः 72

नो रिजल्टः 4

Courtesy: Bhaskar.com

Categories: Sports

Related Articles