जलवायु समझौते से हटने का ट्रंप का फैसला, रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन ने ली चुटकी

जलवायु समझौते से हटने का ट्रंप का फैसला, रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन ने ली चुटकी

वाशिंगटन: विश्व के नेताओं ने जहां पेरिस जलवायु समझौते से हटने के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले की कड़ी आलोचना की, वहीं रूस के राष्ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने कहा कि वह इसका आकलन नहीं करेंगे. रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में आर्थिक मंच में उनकी प्रतिक्रिया के बारे में पूछे जाने पर पुतिन ने चुटीले लहजे में कहा, ”चिंता नहीं करें, खुश रहें…” उन्होंने कहा कि जलवायु पर हुआ समझौता 2021 तक औपचारिक तौर पर प्रभावी नहीं होगा, जो देशों को वैश्विक तापमान में बढ़ोतरी का मुकाबला करने के लिए रचनात्मक समाधान के साथ आने के लिए वर्षों का वक्त देता है.

पुतिन ने कहा, ”पारिस्थितिकी तंत्र पर दवाब बढ़ रहा है और मानव के कृत्य के नतीजे के तौर पर और प्राकृतिक प्रक्रिया के नतीजे के तौर पर इन सवालों पर गहरा अध्ययन, शोध और विश्‍लेषण करने की जरूरत है. यह स्पष्ट है कि अपनी राजनीति, अपनी समग्र कार्रवाई रूपरेखा को मजबूत करने के दौरान हमें जिम्मेदार और असरदार होना चाहिए.”

पुतिन ने कहा कि रूस में बहुत ठंड है और बारिश हो रही है. उन्‍होंने मजाक में कहा कि भविष्य में वैश्विक तापमान में बढ़ोतरी की जिम्मेदारी डोनाल्‍ड ट्रंप पर होगी. उन्होंने हंसते हुए कहा कि अब हम दोष उन पर तथा अमेरिकी साम्राज्यवाद पर डाल सकते हैं. यह उनका दोष है.

Categories: International