योगी के दौरे के बाद मीरजापुर में राजीव गांधी की प्रतिमा तोड़ी, कांग्रेस करेगी प्रदर्शन

योगी के दौरे के बाद मीरजापुर में राजीव गांधी की प्रतिमा तोड़ी, कांग्रेस करेगी प्रदर्शन

मीरजापुर मीरजापुर आवास विकास कालोनी स्थित पार्क में स्थापित भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की प्रतिमा को शनिवार रात शरारती तत्वों ने क्षतिग्रस्त कर दिया। सुबह प्रतिमा तोड़े जाने की सूचना पर कांग्रेसजन में उबाल आ गया। पूर्व प्रधानमंत्री की प्रतिमा के सिर का हिस्सा समीप के नाले के बगल में पड़ा मिला। उल्लेखनीय है कि शनिवार को ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने मीरजापुर दौरा किया था। कानून व्यवस्था की समीक्षा भी की थी। इस मामले को लेकर भड़की कांग्रेस का प्रदेश व्यापी प्रदर्शन सोमवार को होगा।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं में आक्रोश

राजीव गांधी की प्रतिमा तोड़े जाने की जानकारी होते ही पूर्व विधायक भगवती प्रसाद चौधरी समेत सैकड़ों कांग्रेस कार्यकर्ता एकत्रित हो गए। कार्यकर्ताओं के आक्रोश को देखते हुए पुलिस तैनात कर दी गई है। कांग्रेसजन का प्रतिनिधिमंडल डीएम विमल कुमार दुबे से मिला और त्वरित कार्रवाई की मांग की। क्राइम ब्रांच यूनिट टीम ने साक्ष्य संकलित किए। अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। यहां राजीव गांधी की प्रतिमा काफी समय से स्थापित है। नलकूप पर आपरेटर सीताराम की रात में ड्यूटी थी। सुबह जब वह नलकूप चलाकर कक्ष से बाहर निकला तो प्रतिमा के गर्दन से उपर का हिस्सा गायब था। कांग्रेसजन का आरोप था कि मूर्ती को जानबूझकर तोड़ा गया है। सीओ सिटी ने बताया कि मूर्ति को क्षतिग्रस्त कर माहौल बिगाडऩे का प्रयास किया गया है। इसमें शामिल लोगों को जल्द पकड़ा जाएगा। फोरेंसिक टीम के सदस्यों ने कई नमूने लिए। क्राइम ब्रांच की टीम भी जांच करने पहुंची।

भड़की कांग्रेस, जिलों में आज विरोध प्रदर्शन

मीरजापुर में राजीव गांधी की प्रतिमा तोड़े जाने से भड़की कांग्रेस ने जिलों में विरोध प्रदर्शन का एलान किया है। इस कड़ी में प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर सोमवार को मीरजापुर पहुंचेगे और धरने पर बैठेंगे। प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर ने प्रतिमा खंडित करने को शहीदों का अपमान बताया और कहा कि जब से भाजपा सरकार सत्ता में आयी है, तब से महापुरुषों का अपमान करने की परंपरा शुरू हो गई है। उन्होंने आरोप लगाया कि भगवा गमछा गले में डालकर बहुत से असामाजिक तत्वों ने अराजकता फैलाना शुरू कर दिया है। पुलिस भी उनके आगे बेबस बनी है।

राजीव गांधी का बलिदान भुला नहीं जा सकता

राजबब्बर ने कहा कि प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी और उनके परिवार का बलिदान देश कभी भुला नहीं पाएगा। राजीव गांधी ने पंचायतीराज व्यवस्था के साथ महिलाओं को आरक्षण और 18 वर्ष के युवाओं को मताधिकार देने का काम किया। संचार क्रांति के जनक भी देश में राजीव गांधी को माना जाता है। ऐसे महापुरुष की प्रतिमा को तोडऩे से करोड़ों लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं। राजबब्बर ने कटाक्ष किया कि प्रतिमा तोडऩे की घटना जहां हुई, शनिवार को उस क्षेत्र में मुख्यमंत्री भी मौजूद थे। ऐसे में प्रतिमा तोडऩे की घटना होना दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने चेतावनी दी कि जब तक प्रतिमा तोडऩे वालों को गिरफ्तार नहीं किया जाता है तब तक कांग्रेस चैन से नहीं बैठेगी। सोमवार को जिला शहर कमेटियां विरोध प्रदर्शन करेगी।

Courtesy: Jagran.com

Categories: Politics