पेटीएम वाले शर्माजी से पूछिए नोटबंदी के लाभ, 82 करोड़ की कोठी ख़रीदेंगे

पेटीएम वाले शर्माजी से पूछिए नोटबंदी के लाभ, 82 करोड़ की कोठी ख़रीदेंगे

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर की रात नोटबंदी की घोषणा कर देशभर के लोगों को चकित कर दिया। इसके बाद ही लोग सोचने लगे कि 1000 और 500 के नोट बंद होने के बाद अब क्या होगा। महीनों अफरातफरी का माहौल रहा। सैकड़ों लोग बैंकों की लाइन में मर खप गए। वहीं पीएम जापान जाकर शादी टूटने वालों की खिल्ली उड़ाते नजर आए। इस सबके बीच एक और बात खास रही कि पेटीएम का जोर शोर से प्रचार प्रसार हुआ। उसका फल अब नजर आ रहा है।

नोटबंदी से भले ही अर्थव्यवस्था खराब हुई हो लेकिन पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा की बल्ले बल्ले हो गई। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मोबाइल ऐप पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने दिल्ली के वेरी वीआईपी (VVIP) इलाके लुटियंस ज़ोन में 82 करोड़ का बंगला खरीदा है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार विजय शेखर शर्मा ने नया घर नई दिल्ली के गोल्फ लिंक इलाके में लिया है। गोल्फ लिंक देश के सबसे महंगे इलाकों में एक है। शर्मा की कंपनी वन97 ने अगस्त 2010 में पेटीएम की शुरुआत की थी। करीब 20 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ अभी चीनी कंपनी अलीबाबा पेटीएम में सबसे बड़ी हिस्सेदार हैं।

अलीबाबा चीन के डिजिटल एंटरप्रेन्योर जैक मा की कंपनी है। दीपावली के समय भले ही लोगों की देशभक्ति चीन के सामान का बहिष्कार करने के रूप में नजर आई थी लेकिन पेटीएम के मामले में वह बेअसर रही।

रिपोर्ट के अनुसार विजय शेखर शर्मा ने 60 हजार वर्गफीट के इस बंगले के लिए मेमोरंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर दस्तखत करके अग्रिम भुगतान भी कर दिया है। हालांकि इस लेन-देन का पंजीकरण अभी नहीं हुआ है। पेटीएम फ्लिपकॉर्ट के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा डिजिटल स्टार्ट-अप है।

शर्मा को फोर्ब्स मैगजीन ने हाल में 1.3 अरब डॉलर की निजी संपत्ति के साथ भारत का सबसे युवा अरबपति बताया था। शर्मा की संपत्ति पिछले साल की तुलना में 162 प्रतिशत बढ़ी है। 40 से कम उम्र के वो भारत के सबसे अमीर एंटरप्रेन्योर हैं। शर्मा की कंपनी पेटीएम को नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट बंद करने का बडा़ फायदा पहुंचा।

टीओआई ने जब नोयडा स्थित पेटीएम से इस सौदे की पुष्टि के बारे में संपर्क किया तो कंपनी ने इस पर कोई टिप्पणी करने से मना कर दिया। शर्मा के पास पेटीएम के 16 प्रतिशत शेयर हैं। कंपनी में जापान के सॉफ्ट बैंक ने हाल ही में 1.4 अरब डॉलर का निवेश किया। कंपनी का बाजार मूल्य सात अरब डॉलर आंकी गई। शर्मा के पास पेटीएम पेमेंट बैंक की भी 51 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

Courtesy: nationaldastak.

Categories: India

Related Articles