Champions trophy 2017 : श्रीलंका से हारने के बाद अब इस तरह सेमीफाइनल में पहुंच सकता है भारत

Champions trophy 2017 : श्रीलंका से हारने के बाद अब इस तरह सेमीफाइनल में पहुंच सकता है भारत

30 जून 2002 को श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या ने जो गलती की थी, 15 साल के बाद यानी 8 जून 2017 को एंजेलो मैथ्यूज ने वह गलती नहीं की. 15 साल पहले लंदन के ओवल मैदान पर जयसूर्या ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया था और भारत ने उस मैच को 4 विकेट से जीत लिया था. लेकिन शनिवार को भारत के खिलाफ खेले गए मैच में श्रीलंका के कप्तान मैथ्यूज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया और श्रीलंका ने इस मैच को सात विकेट से मैच जीत लिया.

अंकों का गणित  
इस जीत के साथ श्रीलंका को 2 अंक मिल गए हैं और वो प्‍वाइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. अब ग्रुप-B के सभी टीमों के पास 2-2 अंक हैं लेकिन नेट रन रेट के हिसाब से भारत पहले स्थान पर है जबकि दक्षिण अफ्रीका दूसरे और पाकिस्तान चौथे पर हैं. ग्रुप-B के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को 96 रन से हराया था जबकि दूसरे मैच में भारत ने पाकिस्तान को 124 रन से हराया था. तीसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान से 19 रन से हार गया था जबकि चौथे मैच में यानी गुरुवार को श्रीलंका ने भारत को सात विकेट से हराया. अब आगे खेले जाने वाले मैच तय करेंगे कि ग्रुप-B से कौन सी दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी.

भारत की आगे की राह
सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अब भारत को 11 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जाने वाले मैच को किसी भी हाल में जीतना पड़ेगा. अगर भारत इस मैच को जीत जाता है तो सेमीफाइनल में अपना जगह पक्का कर लेगा. दूसरी टीम के रूप में श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच 12 जून को होने वाले मैच में जो भी जीतेगा वह सेमीफाइनल में पहुंचेगा. अगर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाला मैच भारत हार जाता है तो टूर्नामेंट से बाहर हो जायेगा और दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल में पहुंचेगा.

ग्रुप-A में दावेदारी
ग्रुप-A से इंग्लैंड सेमीफाइनल में पहुंच चुका है. इस ग्रुप से सभी टीम 2-2 मैच खेल चुके हैं और इंग्लैंड 4 अंकों के साथ अंक तालिका में सबसे ऊपर है जबकि 2 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है. बांग्लादेश और न्यूज़ीलैंड 1-1 अंकों के साथ तीसरे और चौथे स्थान पर हैं. शुक्रवार को बांग्लादेश और न्यूज़ीलैंड के बीच मैच खेला जायेगा. इस मैच में जो भी टीम हारेगी वो टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी और जो जीतेगी तीन अंकों के साथ प्‍वाइंट्स टेबल में वह दूसरा स्थान पर पहुंच जाएगी लेकिन ऐसे में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच शनिवार को खेले जाना वाला मैच ही तय करेगा कि सेमीफाइनल में कौन पहुंचेगा.

शुक्रवार के मैच को अगर इंग्लैंड जीत जाता है तो दक्षिण अफ्रीका बाहर हो जायेगा और बांग्लादेश और न्यूज़ीलैंड में से से कोई एक टीम सेमीफाइनल में पहुंचेगी. अगर शुक्रवार को इंग्लैंड हार जाता है तो दक्षिण अफ्रीका 4 अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंच जायेगा. ऐसे में बांग्लादेश और न्यूज़ीलैंड बाहर हो जायेंगे.

Courtesy: NDTV

Categories: Sports

Related Articles

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*