लंदन की 27 मंजिला इमारत में भीषण आग, कई लोगों के मारे जाने की आशंका-30 अस्‍पताल में भर्ती

लंदन की 27 मंजिला इमारत में भीषण आग, कई लोगों के मारे जाने की आशंका-30 अस्‍पताल में भर्ती

लंदन: पश्चिमी लंदन की 27 मंजिला ग्रेनफेल टावर में बुधवार तड़के भीषण आग की वजह से कई लोगों के मारे जाने की आशंका है. लंदन दमकल विभाग के प्रमुख डैनी कॉटन ने संवाददाताओं को बताया कि घटनास्थल पर कई लोगों की मौत हो गई है. कॉटन ने बताया, ”इमारत के आकार-प्रकार और जटिलता के कारण इस समय मैं सही आंकड़े की पुष्टि नहीं कर सकता हूं.” करीब 200 दमकल कर्मी आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे हैं. इस इमारत में सैकड़ों लोग रहते हैं. कई प्रत्‍यक्षदर्शियों ने बताया कि घरों के अंदर कई लोग फंसे हुये हैं लेकिन आपात सेवा ने इस बारे में कोई ब्यौरा नहीं दिया.

लंदन एम्बुलेंस सेवा ने बताया कि 30 लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इमारत में आग लगते ही लोग मदद के लिए चिल्लाने लगे. कुछ लोगों को टॉवर ब्लॉक से बच निकलने के लिए चादरों का इस्तेमाल करते हुये देखा गया. अंदर फंसे लोगों से विचलित नहीं होने की अपील की गई है. लंदन एम्बुलेंस सेवा में अभियान के सहायक निदेशक स्टुअर्ट क्रिघटोन ने बताया, ‘खतरनाक क्षेत्र में काम करने वाले हमारे चार प्रतिक्रिया दल और 20 से अधिक एम्बुलेंस कर्मचारी सहित हमने कई संसाधन घटनास्थल पर भेजे हैं.’

क्रिघटोन ने बताया, ‘हमारी प्राथमिकता है, लोगों को सुरक्षित निकालना और यह सुनिश्चित करना कि उन्हें यथा संभव चिकित्सा सुविधा मिल सके.’ ग्रेनफेल टॉवर के आसपास के इलाके में बड़ी संख्या में मुस्लिम रहते हैं. आग लगने की घटना उस समय हुई जब रमजान के पवित्र महीने में सहरी के लिए कई लोग जाग चुके थे.

दमकल विभाग ने बताया कि 40 फायर इंजन और 200 दमकलकर्मी इस आग को बुझाने का प्रयास कर रहे हैं. पुलिस के मुताबिक वे ब्‍लॉक को खाली करा रहे हैं और कई घायलों का इलाज किया जा रहा है. इस इमारत में 120 फ्लैट हैं. फायर सर्विस विभाग ने ट्वीट कर कहा, आग दूसरे फ्लोर से टॉप 27वीं फ्लोर तक लगी है.

प्रत्यक्षदर्शियों ने दावा किया कि अनेक लोग लोग अपने घरों में फंसे हुए हैं. लेटिमेर रोड पर लैनकेस्टर वेस्ट एस्टेट के ग्रेनफेल टावर में स्थानीय समयानुसार एक बज कर 16 मिनट पर आग लगने की खबर मिली. पुलिस के मुताबिक, ”जगह की घेराबंदी कर दी गयी है और एस्टेट तथा आसपास के इलाके में जाने से बचने के लिए कहा गया है.”

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया, ”भयंकर आग है. हमने कभी इस तरह की घटना नहीं देखी है.” यह एक बड़ा अग्निकांड है. पूरी इमारत इसमें घिरी है, काला धुंआ निकल रहा है.

Courtesy: NDTV

Categories: International

Related Articles