राष्ट्रपति चुनाव: NDA प्रत्याशी का ऐलान 23 को, आमसहमति से चुनाव चाहते हैं मोदी, विपक्ष की भी आज बैठक

राष्ट्रपति चुनाव: NDA प्रत्याशी का ऐलान 23 को, आमसहमति से चुनाव चाहते हैं मोदी, विपक्ष की भी आज बैठक

भारत के 13वें राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए प्रक्रिया बुधवार से औपचारिक तौर पर आज हो गई है लेकिन राजनीतिक दल अब भी इस पद के लिए उम्मीदवार चयन को लेकर किसी अंतिम नतीजे पर नहीं पहुंच पाए हैं. बीजेपी की कोर कमेटी की बैठक में आज इस मुद्दे पर चर्चा हुई और तय हुआ कि नए राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए के प्रत्याशी के नाम का ऐलान 23 जून को किया जाएगा.

उधर, राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्ष ने भी तैयारी शुरू कर दी है. यूपीए में भी इस मुद्दे पर माथापच्ची जारी है और आज शाम को इसे लेकर बैठक बुलाई गई है. राष्ट्रपति प्रत्याशी को लेकर गृहमंत्री राजनाथ और केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने मामले में पीएम मोदी को जानकारी दी है. इन्होंने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में 17 पार्टियां उनके पक्ष में हैं. दरअसल, 25 जून को पीएम मोदी अमेरिका के लिए रवाना होंगे. ऐसे में उनके इस दौरे से पहले 23 जून को राष्ट्रपति पद उम्मीदवार का ऐलान करने का फैसला लिया गया है. 23 जून को एनडीए प्रत्याशी अपना नामांकन भी दाखिल कर देगा.

वहीं, महामहिम के पद के लिए संभावित उम्मीदवार पर चर्चा करने के लिए विपक्षी पार्टियों की उप समिति बुधवार शाम 4 बजे संसद लाइब्रेरी बिल्डिंग में मुलाकात करेगी. इस दस सदस्यीय समिति में गुलाम नबी आजाद, मल्लिकार्जुन खड़गे (कांग्रेस), शरद यादव (जेडीयू), प्रफुल पटेल (एनसीपी), लालू प्रसाद यादव (आरजेडी), सीताराम येचुरी (सीपीएम), डेरेक ओ ब्रीयन (एआईटीसी), सतीश चंद्र मिश्रा (बसपा), राम गोपाल यादव (एसपी) और आरएस भारती (द्रमुक) शामिल होंगे.

अधिसूचना जारी
निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी है, इसके साथ ही 17 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए नामांकन का मार्ग प्रशस्त हो गया है. नामांकन की अंतिम तिथि 28 जून, नामांकन पत्रों की जांच की तिथि 29 जून तथा नाम वापसी की अंतिम तिथि एक जुलाई है. मतदान 17 जुलाई को तथा मतगणना 20 जुलाई को होगी.

बीजेपी 23 को घोषित करेगी प्रत्याशी
बीजेपी ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर आम सहमति बनाने के लिए गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली और सूचना प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू की तीन सदस्यीय समिति बनाई थी. बताया जाता है कि आज बीजेपी की कोर कमेटी की बैठक में इन नेताओं से फीडबैक लिए गए. बाद में तय हुआ कि प्रत्याशी के नाम का ऐलान 23 जुलाई को किया जाएगा. दरअसल केंद्र सरकार इस मुद्दे पर विपक्षी पार्टियों का रुख भांपना चाहती है.

Courtesy: Aajtak

Categories: India, Politics

Related Articles