नॉर्थ-ईस्ट में 4 दिन से भारी बारिश और लैंडस्लाइड, 12 लोगों की मौत

नॉर्थ-ईस्ट में 4 दिन से भारी बारिश और लैंडस्लाइड, 12 लोगों की मौत
  • गुवाहाटी.नॉर्थ-ईस्ट राज्यों में मानसून तेज हो गया है। बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर की वजह से बीते 4 दिन से भारी बारिश हो रही है। असम, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कई शहरों में असर पड़ा है। कई जगहों पर लैंडस्लाइड की घटनाएं हुईं। भारी बारिश से जुड़े हादसों में मंगलवार को 12 लोगों की मौत हुई। डिजास्टर मैनेजमेंट और पुलिस की टीमें रेस्क्यू में जुटी हैं।मिजोरम की नदी में बहे 10 लोग

– पुलिस के मुताबिक, बादल फटने से मिजोरम की करनाफुलू नदी में मंगलवार को अचानक बाढ़ आ गई, जिसमें 10 लोग बह गए। सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है, अब तक सिर्फ एक बॉडी निकाली जा सकी है।

– एडमिनिस्ट्रेशन के अफसरों ने बताया कि बीते चार दिनों में पहाड़ी इलाकों में ज्यादातर बादल फटने की घटनाएं हुईं। इससे मिजोरम के तीन जिलों के 400 घरों को नुकसान पहुंचा है।
– बारिश ने मिजोरम को असम से जोड़ने वाला नेशनल हाईवे 54 को भारी नुकसान पहुंचाया है। जिसके चलते मिजोरम देश के बाकी हिस्सों से कट गया है। राजधानी इंफाल की सड़कों पर पानी भरा हुआ है।

गुवाहाटी में स्कूलकॉलेज की छुट्टी

– असम के गुवाहाटी में आसमानी बिजली गिरने से 2 लोगों की जान चली गई। कई इलाकों में लैंडस्लाइड भी हुआ है।
– बारिश के चलते लोकल एडमिनिस्ट्रेशन ने गुवाहाटी में स्कूलों की छुट्टियों का एलान किया। शहर के कई रोड बहने से आवाजाही पर असर पड़ा है।
– मंगलवार को असम के सीएम सर्वानंद सोनोवाल का हेलिकॉप्टर खराब मौसम के चलते उड़ान नहीं भर सका। इसलिए बाई इलेक्शन की दो रैलियां रद्द करनी पड़ी। दिसपुर में जलभराव होने से सीएम अपने ऑफिस तक नहीं पहुंच पाए।

फिलहाल बारिश थमने के आसार नहीं

– वेदर डिपार्टमेंट के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर की वजह से नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों और इससे सटे बांग्लादेश में रविवार से बारिश हो रही है।
– चटगांव वेदर ऑफिस के स्पोक्सपर्सन दिजेन रॉयवेदर ने मंगलवार को बताया था कि पिछले 24 घंटों में 131 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। फिलहाल बारिश थमने की उम्मीद नहीं है।
– पड़ोसी देश के ढाका और चटगांव में बाढ़ आ गई है। कई जगहों पर हुए लैंडस्लाइड में 134 लोगों की मौत हो चुकी है। मृतकों में सेना के 5 जवानों भी शामिल हैं।

Courtesy: Bhaskar

 

Categories: India

Related Articles