GST: कैश छूट के साथ फ्री इंश्योरेंस का ऑफर दे रहीं कार कंपनियां

GST: कैश छूट के साथ फ्री इंश्योरेंस का ऑफर दे रहीं कार कंपनियां
नई दिल्ली। यदि आप कार खरीदने की योजना बना रहे हैं तो जल्दी से खरीद लें। यह कार खरीदने का सबसे बेहतरीन समय है। कार कंपनियों ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के 1 जुलाई से लागू होने से पहले ग्राहकों के लिए कई लुभावने ऑफर पेश किए हैं। इन ऑफरों को पेश करने के पीछे कंपनियों का मकसद जीएसटी लागू होने से पहले स्टॉक खत्म करना है। जिन कंपनियों ने ये ऑफर पेश किए हैं उनमें महिंद्रा, हुंडई, फोर्ड और मारुति सुजूकी जैसी नामी गिरामी कंपनियां शामिल हैं।
हुंडई दे रही 25 से 90 हजार रुपए तक की छूट
कार निर्माता कंपनी हुंडई ने अपनी कारों के कई मॉडलों पर 25 हजार रुपए से लेकर 90 हजार रुपए तक की छूट की पेशकश की है। कंपनी ने आई-20 पर 25 हजार रुपए तक की छूट की पेशकश की है। कंपनी के एक चर्चित मॉडल डेटसन पर कंपनी ने कैश छूट के साथ फ्री इंश्योरेंस का ऑफर दिया है। कंपनी ने ईऑन पर 45 हजार, आई-10 पर 62 से 73 हजार, वरना पर 80 से 90 हजार, नई एक्सेंट पर 25 हजार रुपए तक की छूट की पेशकश की है। ये सभी ऑफर 26 जून तक लागू रहेंगे।
मारुति और महिंद्रा ने भी पेश किए ऑफर
जीएसटी के लागू होने से पहले कारों पर छूट देने वाली कंपनियों में मारुति और महिंद्रा भी शामिल हो गई हैं। मारुति अपनी चर्चित मॉडल ऑल्टो और स्विफ्ट पर 25 से 35 हजार रुपए तक की छूट के ऑफर पेश किए हैं। वहीं महिंद्रा ने स्कॉर्पियों पर 27 हजार रुपए, टीयूवी-300 पर 61 हजार रुपए, केयूवी-100 पर 72 हजार रुपए और एक्सयूवी पर 90 हजार रुपए की छूट के ऑफर पेश किए हैं। महिंद्रा की ओर से 30 जून तक कार खरीदने पर ये ऑफर दिए जा रहे हैं।
ये है वजह
इंडस्ट्री के एक एग्जीक्यूटिव के अनुसार, 30 जून के बाद स्टॉक में रखे सामान पर डीलर 60 फीसदी इनपुट टैक्स क्रेडिट का दावा कर सकते हैं। वहीं, ज्यादातार कंपनियों ने जीएसटी लागू होने के बाद आने वाले संक्रमण काल के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने पर सहमति जताई है। ऐसे में कंपनियां 1 जुलाई के बाद पैदा होने वाली परिस्थितियों से बचने के लिए ऐसे ऑफर पेश कर रही हैं।
 Courtesy: Patrika
Categories: Finance