CBSE 12th Results: कॉपियां जांचने में हुई बड़ी चूक, री-चेकिंग करने पर 400 फीसद तक बढ़ गए अंक

CBSE 12th Results: कॉपियां जांचने में हुई बड़ी चूक, री-चेकिंग करने पर 400 फीसद तक बढ़ गए अंक

सीबीएसई 12वीं कक्षा के नतीजों की घोषणा 28 मई को हुई थी। वहीं दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। वहीं नतीजों को लेकर एक चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक नतीजों में गड़बड़ी होने की जानकारी सामने आ रही है। खबर के मुताबिक पेपर्स की चेकिंग में लापरवाही होने की बड़ी आशंका है। कुछ छात्रों ने कम नंबर आने के बाद बोर्ड से कॉपी दोबारा जांचने की अपील। दोबार चेकिंग करने पर जो नतीजे सामने आए वे काफी हैरान करने वाले रहे। दोबारा कॉपी जांचने पर कई छात्रों के अंकों में काफी इजाफा हो गया।

खबर के मुताबिक दिल्ली की छात्रा सोनाली के 12वीं परीक्षा के नतीजे सामने आने पर उसने दोबारा कॉपी जांचने के लिए अपील की। पहली जांच में मैथ में उसे सिर्फ 68 अंक मिले जबकि बाकी सब्जेक्ट्स में उसका प्रदर्शन 90 अंक से ज्यादा का रहा। जब मैथ की कॉपी दोबारा चेक हुई थी तो उसके अंक 95 पर पहुंच गए। ऐसे ही एक और छात्रा समीक्षा शर्मा ने भी दोबारा कॉपी जांचने की अपील की और जांच में उसके अंक भी 42 से बढ़कर 90 पर पहुंच गए। कई और छात्रों के अंकों में भी दोबारा कॉपी चेक होने पर इजाफा हो गया है। यह दावा टाइम्स ग्रुप ने कुछ दस्तावेज हासिल करने के बाद किया है। मुंबई के भी एक छात्र ने मैथ में 50 अंक हासिल किए लेकिन दोबारा कॉपी चेक होने पर अंक 90 तक पहुंच गए।

ऐसे ही दिल्ली में एक छात्र को इक्नॉमिक्स में महज 9 अंक मिले लेकिन फिर से चेकिंग करने पर उसके नंबर 45 हो गए। यानी की 400 फीसद का फर्क। ऐेसे ही दिल्ली के एक छात्र का कम्प्यूटर साइंस के अंक दोबारा चेकिंग पर 67 से बढ़कर 94 हो गए। खबर के मुताबिक इस मामले को लेकर सीबीएसई से अभी प्रतिक्रिया मिलनी बाकी है। वहीं खबर के मुताबिक इस बार सीबीएसई को दोबारा कॉपी जांचने की काफी अर्जी मिली हैं जो अभूतपूर्व हैं।

Courtesy:Jansatta 

Categories: India

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*