CT2017: INDvPAK – पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल आज, मैदान में उतरते ही इतिहास रचेगी टीम इंडिया

CT2017: INDvPAK – पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल आज, मैदान में उतरते ही इतिहास रचेगी टीम इंडिया

नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें आपस में खेलती हुई बहुत कम दिखती हैं, क्योंकि पाकिस्तान की ओर से आतंकवाद को प्रश्रय देने के चलते भारत सरकार टीम इंडिया को पाक के साथ द्विपक्षीय सीरीज खेलने की अनुमति नहीं देती है. ऐसे में दोनों टीमें आईसीसी के टूर्नामेंटों में ही आमने-सामने होती हैं. जब भी ऐसा मौका आता है, तो हर किसी की नजर उन पर ही होती है. ऊपर से यदि दोनों टीमें मिनी वर्ल्ड कप जैसे ICC टूर्नामेंट की खिताबी ‘जंग’ में भिड़ने जा रही हों, तो जाहिर है माहौल गरमाएगा ही. जी हां, हम बात आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 की कर रहे हैं, जिसके फाइनल में भारत का सामना पाकिस्तान से ओवल में रविवार को भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे से होगा. इस मैच में टीम इंडिया मैदान पर उतरते ही एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लेगी. आइए जानते हैं कि यह रिकॉर्ड कौन-सा है. दोनों टीमों के बीच वनडे में कौन आगे है और फाइनल में कौन-कौन से खिलाड़ी संभावित प्लेइंग इलेवन में होंगे…

ऐसा नहीं है कि टीम इंडिया पहली बार पाकिस्तान से आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल खेलने जा रही है. इससे पहले दोनों ही टीमें साल 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में भिड़ीं थीं, जिसमें टीम इंडिया ने बाजी मार ली थी. अब रविवार को टीम इंडिया मैदान पर उतरते ही सबसे ज्यादा बार चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट का फाइनल खेलने का रिकॉर्ड बना लेगी. उसके बाद वेस्टइंडीज की टीम है, जिसने तीन बार खिताबी मैच खेला है. पिछले 6 साल के दौरान भारत ने चौथी बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई है.

टीम इंडिया का मजबूत पक्ष
इस बात की संभावना बहुत कम है कि कप्तान विराट कोहली पिछले दो मैचों में जीत दर्ज करने वाले प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव करें. टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी खबर यह है कि उसके दोनों ओपनर रोहित शर्मा और शिखर धवन लगातार रन बना रहे हैं. धवन तो इस समय टॉप स्कोरर हैं. इसके साथ ही रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली भी फॉर्म में आ गए हैं. भुवनेश्वर कुमार के नेतृत्व में गेंदबाजी इकाई भी बढ़िया प्रदर्शन कर रही है. श्रीलंका के खिलाफ मैच को छोड़ दें, तो टीम इंडिया हर मामले में बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है. नीचे पढ़िए कौन-से खिलाड़ी होंगे प्लेइंग इलेवन में…

पाक टीम भी कम नहीं…
भारत के हाथो पहले मैच में हार के बाद पाकिस्तानी टीम ने भी शानदार खेल दिखाया है. हालांकि उसे किस्मत का भी साथ मिला है. उसने दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और मेजबान इंग्लैंड को मात देकर पहली बार फाइनल में जगह बनाई है. पाकिस्तान के मुख्य गेंदबाज मोहम्मद आमिर फिट हो गए हैं. हसन अली और जुनैद खान भी फॉर्म में हैं और टीम इंडिया को इनसे सावधान रहना होगा. स्पिन में भी पाकिस्तान के पास इमाद वसीम और मोहम्मद हफीज के रूप में दो विकल्प हैं. रुम्मन रईस पहली बार टीम इंडिया के खिलाफ खेलेंगे. ऐसे में टीम इंडिया गच्चा खा सकती है. बल्लेबाजी में अजहर अली, मोहम्मद हफीज और शोएब मलिक के रूप में उसके पास तीन अनुभवी बल्लेबाज हैं.

10 साल से भारत है हावी…
हालांकि पिछले 10 साल के पीरियड में पाकिस्तान का क्रिकेट नीचे की ओर गया है. इसका कारण पाकिस्तानी धरती पर कई सालों से इंटरनेशनल मैच नहीं होना है. गौरतलब है कि पाक में आतंक के साये में बड़ी टीमें वहां खेलने से मना करती रही हैं. पिछले 10 सालों के दौरान दोनों देशों के बीच 20 वनडे हुए हैं, जिनमें से भारत ने 12 में जीत दर्ज की है, वहीं पाकिस्तान ने 8 मैच जीते हैं.

वनडे इतिहास में भारत पर भारी पाकिस्तान…
आईसीसी टूर्नामेंट में भले ही टीम इंडिया की तूती बोलती हो, लेकिन वनडे इतिहास पर नजर डालें, तो भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 128 वनडे हुए हैं, जिनमें पाकिस्तान ने 72 मैच और भारत ने 52 जीते हैं, जबकि 4 मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है.

भारत-पाक के बीच हुए 11 फाइनल
टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच (वनडे और टी20 मिलाकर) अब तक 11 फाइनल हो चुके हैं, जिनमें 4 में भारत ने खिताब जीता है, जबकि 7 खिताबी जीत पाकिस्तान के नाम रही हैं. इनमें से टीम इंडिया ने शरजाह में ही 4 फाइनल हारे हैं. अंतिम बार खिताबी मुकाबले में दोनों टीमें टी-20 वर्ल्ड कप के पहले संस्करण में 2007 के फाइनल में भिड़ीं थीं, जिसे महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने जीता था.

संभावित टीमें इस प्रकार होंगी :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), युवराज सिंह, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार.

अन्य- दिनेश कार्तिक, मोहम्मद शमी, अजिंक्य रहाणे और उमेश यादव.

पाकिस्तान : सरफराज अहमद (कप्तान), फखर जमां, बाबर आजम, अजहर अली, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, हसन अली, मोहम्मद आमिर, रुम्मन रईस, जुनैद खान और इमाद वसीम.

अन्य- अहमद शहजाद, फहीम अशरफ, शादाब खान, हैरिस सोहैल.

 

Courtesy:NDTV

Categories: Sports

Related Articles

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*