मीरा कुमार पर सवाल उठाने वाली सुषमा स्वराज का पकड़ा गया झूठ…

मीरा कुमार पर सवाल उठाने वाली सुषमा स्वराज का पकड़ा गया झूठ…
नई दिल्ली। राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के सामने विपक्ष की ओर से मीरा कुमार के उतरने से चुनाव दिलचस्प हो गया है। दोनों पक्षों में अपने उम्मीदवार को दूसरे से बेहतर बताने की होड़ लगी हुई है। इसी सिलसिले में मोदी सरकार में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रविवार 25 जून को एक वीडियो शेयर किया जिसके माध्यम से वो बताना चाह रही थीं कि यूपीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार जब लोकसभा अध्यक्ष थीं तो कैसे विपक्ष को बोलने का मौका नहीं देती थीं।

6 मिनट 23 सेकेंड के इस वीडियो को बीजेपी के ऑफिशियल यू ट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया था। सुषमा ने अपने ट्विटर हैंडल से इस वीडियो को शेयर किया। इस वीडियों के क्रम में सुषमा स्वराज को बोलने के क्रम में रोका जा रहा है। स्‍वराज ने वीडियो का कैप्‍शन दिया है- विपक्ष के नेता के साथ संसद में लोकसभा स्‍पीकर मीरा कुमार का व्‍यवहार इस तरह होता था।

सुषमा के ट्वीट के अनुसार, आखिर के दो मिनट में मीरा कुमार ने उनके गंभीर सवालों को सुनने के बजाय करीब 60 बार ‘Alright, Thank you, Okay, I have to proceed’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल करते हुए उन्हें बैठ जाने की सलाह दे रही थीं। विदेश मंत्री का कहना है कि ऐसे में मीरा कुमार राष्ट्रपति पद के लिए कोविंद के मुकाबले कैसे बेहतर उम्मीदवार हो सकती हैं।

अब कांग्रेस ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पर पलटवार किया है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को उन्हीं के अंदाज में जवाब देते हुए कांग्रेस ने भी एक पुराना वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे जब 15वीं लोकसभा का अंतिम सत्र चल रहा था तब विपक्ष की नेता रहीं सुषमा स्वराज ने लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार की तारीफ की थी।

 

कांग्रेस के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से इस वीडियो को शेयर किया है। इस वीडियो में दिख रहा है कि अपने फेयरवेल स्पीच में सुषमा स्वराज तत्काली स्पीकर मीरा कुमार से कह रही हैं – ‘हम सबको अब चुनाव में जाना है। आपकी तो मैं कायल हूं , आपका स्वभाव और आपको स्वभाव में क्रोध का ना आना इस सदन को चलाने में सबसे महत्वपूर्ण रहा है।’

Courtesy: nationaldastak

Categories: India