देशभगवान राम से भी हथियार रखने का टैक्स वसूलेगी भाजपा

देशभगवान राम से भी हथियार रखने का टैक्स वसूलेगी भाजपा

अलीगढ़। भारतीय जनता पार्टी हमेशा से भगवान राम के नाम की राजनीति करती रही है। राम के नाम पर वह हमेशा लोगों को बांटकर उसका राजनीतिक फायदा उठाती रही है। लेकिन आज जब जीएसटी की बारी आई तो भाजपा ने अपने भगवान राम को भी नहीं छोड़ा, उन पर भी टैक्स लगा दिया। खबर अलीगढ़ की है जो देवी-देवताओं की प्रतिमाएं बनाने में विश्व भर में प्रसिद्ध है। यहां हर साल तकरीबन 120 करोड़ का मूर्ति कारोबार होता है।

पहले की सरकारें देवी देवताओं की प्रतिमाओं पर पांच फीसदी वैट लगाती रही हैं। लोगों को उम्मीद थी कि भाजपा सरकार बनने के बाद वह अपने भगवान पर से टैक्स हटाएगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। भाजपा सरकार में भी भगवान राम को को रियायत नहीं मिली बल्कि अब टैक्स की दर भी बढ़ा दी गई है।

 

पहले तो देवी-देवताओं की प्रतिमाओं के साथ ही टैक्स लगता था लेकिन अब प्रतिमाओं के साथ लगने वाले अस्त्र-शस्त्र पर भी पांच फीसदी जीएसटी लगा दिया गया है। अगर आप भगवान श्रीराम की प्रतिमा लेंगे और उस पर धनुष सजाएंगे तो दोनों की खरीद पर आपको पांच फीसदी कर अदा करना होगा।

जीएसटी के नोडल अधिकारी ज्वाइंट कमिश्नर आरएस विद्यार्थी ने बताया कि प्रतिमाएं और उनके साजो सामान सभी पांच फीसदी कर के दायरे में आएंगे। सपा जिलाध्यक्ष एवं शहर के प्रमुख मूर्ति कारोबारी अशोक यादव ने कहा है कि भगवान श्रीराम के नाम पर श्रीराम मंदिर के लिए आंदोलन करने और धर्म के आधार पर राजनीति करने वाली भाजपा सरकार ने जीएसटी लागू करने में भगवान को भी नहीं बख्शा। देवी प्रतिमाओं और उनके अस्त्र शस्त्र पर पांच फीसदी का जीएसटी लागू हो गया। अब भाजपा नेता बताएं कि श्रीराम के नाम पर राजनीति करना ही है तो उनकी प्रतिमाओं और साजोसमान पर टैक्स क्यों लगाया गया? उन्हें टैक्स फ्री क्यों नहीं रखा गया?

आपको बता दें कि जीएसटी में व्याप्त खामियों के विरोध में व्यापारी नेताओं ने 30 जून को भारत बंद का आह्वान किया है। अलीगढ़ के अधिकतर व्यापारिक संगठनों ने बंद का समर्थन किया है। अलीगढ़ उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के प्रांतीय सचिव अनिल सेंचुरी एवं प्रदेश संगठन मंत्री मास्टर ओमप्रकाश ने कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष श्यामबिहारी मिश्रा के आह्वान पर शुक्रवार को अलीगढ़ बंद रहेगा।

Courtesy: nationaldastak.

Categories: Politics
Tags: BJP, GST, SHRIRAM, STATUE