एमएस धोनी ने किया है ऐसा कारनामा कि खुद एडम गिलक्रिस्‍ट ने कहा- ये बस वक्‍त की ही बात थी

एमएस धोनी ने किया है ऐसा कारनामा कि खुद एडम गिलक्रिस्‍ट ने कहा- ये बस वक्‍त की ही बात थी

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एडम गिलक्रिस्ट ने वनडे में महेंद्र सिंह धोनी को खुद का रिकॉर्ड तोड़ने पर बधाई दी है। टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज धोनी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज तीसरे वनडे मैच में गिलक्रिस्ट के दो बड़े रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। धोनी बतौर विकेटकीपर गिलक्रिस्ट के 9,410 रनों को पीछे छोड़ दूसरे नंबर के बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं धोनी ने गिलक्रिस्ट के अर्धशतकों का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। धोनी विकेटकीपर रहते वनडे मैचों में अबतक 9496 रन बना चुके हैं। हालांकि बतौर विकेटकीपर विश्व में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा के नाम हैं। उन्होंने 13341 रन बनाए हैं। दूसरी तरफ धोनी की रिकॉर्ड तोड़ पारी के बाद गिलक्रिस्ट ने खेल भावना दिखाते हुए खुद धोनी को इसके लिए बधाई दी। इस दौरान गिलक्रिस्ट ने इंस्टाग्राम पर अपनी और धोनी की आईपीएल मैच की एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, ‘मेरे रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए बहुत बधाई हो दोस्त, ये केवल समय की बात थी।’ साल 2009 में आईपीएल टीम हैदराबाद डेक्कन चार्जेस और किंग्स इलेवन पंजाब का हिस्सा रहे गिलक्रिस्ट खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देने का को मौका नहीं छोड़ते हैं।

गिलक्रिस्ट ने अपने 12 साल के लंबे करियर में 282 मैचों में विकेटकिपिंग की है। इस दौरान उन्होंने 16 शतक और 53 अर्धशतक लगाए। जबकि धोनी ने 13 साल के अपने करियर में इतने ही मैचों में 10 शतक और 64 अर्ध शतक लगाए हैं। हाल ही में धोनी भारत के ऐसे पहले बल्लेबाज भी बने हैं जिसने सीमित ओवरों में 200 सिक्स मारे हो। 35 साल का ये बल्लेबाज आमतौर पर 5,6 या सात नबंर पर बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर आता आता। इस दौरान धोनी का औसत 51.32 रहा जबकि 88.69 स्ट्राइक रेट रहा।

जानकारी के लिए बता दें कि धोनी ने कुल 295 वनडे मैच खेले हैं जिनमें 255 पारियों ने उन्होंने 9496 रन बनाए हैं। इस दौरान धोनी 70 बार नॉटआउट रहे। वहीं विकेटकीपिंग करते हुए धोनी विकेट के पीछे अबतक 276 कैच ले चुके हैं जबकि 97 बार स्टंप किए। वहीं गिलक्रिस्ट ने कुल 287 वनडे मैच खेले हैं जिनकी 279 पारियों में उन्होंने 9619 रन बनाए।

Courtesy:Jansatta

Categories: Sports
Tags: Dhoni, Gilchrist

Related Articles

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*