125 किग्रा के साबुन से डरी योगी सरकार, प्रेस कांफ्रेंस कर रहे दलित कार्यकर्ता गिरफ्तार

125 किग्रा के साबुन से डरी योगी सरकार, प्रेस कांफ्रेंस कर रहे दलित कार्यकर्ता गिरफ्तार

लखनऊ। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को 125 किग्रा. का साबुन भेंट करने गुजरात से यूपी आ रहे दलितों को पुलिस ने लखनऊ आने से रोक दिया था। इस मामले पर लखनऊ में दलित संगठनों ने सोमवार को प्रेस कांफ्रेंस रखी थी। यहां से यूपी पुलिस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे 8 दलित कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुलिस ने कहा कि उन्होंने इन कार्यकर्ताओं को इसलिए गिरफ्तार किया, क्योंकि उन्होंने प्रेस वार्ता के बाद एक रैली निकालने की योजना बनाई थी, जिसकी उन्हें इजाजत नहीं मिली थी।

गिरफ्तार किए गए दलित कार्यकर्ताओं में शामिल रिटायर्ड ब्यूरोक्रेट एसआर दारापुरी ने कहा कि उन्होंने ‘दलितों के उत्पीड़न’ पर चर्चा के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई थी। जिसके बाद पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। एसआर दारापुरी ने अपनी फेसबुक वॉल पर भी इस घटना के प्रतिरोध में प्रेस कांफ्रेंस करने का एलान किया था।

आपको बता दें कि गुजरात से करीब 50 लोग साबरमती एक्सप्रेस से लखनऊ आ रहे थे जिन्हें रविवार शाम झांसी में पुलिस द्वारा ट्रेन से उतार कर हिरासत में ले लिया गया था। उन्हें बताया गया कि लखनऊ ट्रेन से जाने में आप लोगों की जान को खतरा है। तथा उन्हें प्रशासन अपने साधन से लखनऊ पहुंचा देगा। इस पर वे प्लेटफार्म पर ही धरने पर बैठ गए।

इसके बाद पुलिस उन्हें बस में भर कर डाक बंगला ले गयी और उन्हें बताया गया कि ऊपर के आदेश हैं कि आप लोगों को किसी भी हालत में लखनऊ नहीं जाने दिया जाएगा तथा आप लोगों को आज सवेरे गाड़ी से वापस गुजरात भेज दिया जाएगा। बाद में खबर आई कि उन्हें जनरल बोगी में बिठाकर गुजरात वापस भेजा जा रहा है। इसी घटना को लेकर प्रेस कांफ्रेंस रखी गई थी।

गौरतलब है कि पिछले महीने जब मुख्य मंत्री जी कुशीनगर गए थे तो दलितों में प्रशासन द्वारा साबुन बांटा गया था ताकि वे नहा धो कर मुख्य मंत्री की मीटिंग मे जाएं। गुजरात के दलितों ने इसे दलितों का अपमान बताकर मुख्य मंत्री को विरोध प्रतीकात्मक उक्त साबुन भेंट करने का निर्णय लिया था, जिस पर बुद्ध का चित्र बना है। वे सीएम योगी से मुलाकात कर इसे भेंट करना चाहते थे।

Courtesy: nationaldastak.

Categories: Politics

Related Articles