वेस्टइंडीज को टी20 में मिला ‘रन मशीन’, भारत के साथ पाकिस्तान पर भी कर चुका है रनों की बौछार

वेस्टइंडीज को टी20 में मिला ‘रन मशीन’, भारत के साथ पाकिस्तान पर भी कर चुका है रनों की बौछार

नई दिल्ली: पिछले ढाई दशक में टेस्ट क्रिकेट में जहां ब्रायन लारा वेस्टइंडीज के लिए ‘रन मशीन’ रहे तो सीमित ओवरों के मैच में क्रिस गेल अपने बल्ले के प्रहार से विरोधी टीम में खलबली मचाते रहे हैं. वहीं वेस्टइंडीज टीम को क्रिकेट के टी20 फॉर्मेट में भी ‘रन मशीन’ बल्लेबाज मिल गया है, जिसका बल्ला जिस दिन भी गरजता है विरोधी टीम के गेंदबाज मैदान पर गेंद थामने से भी कन्नी काटने लग जाते हैं. इस विस्फोटक बल्लेबाज का नाम है एविन लेविस (Evin Lewis), जो अब तक के अपने छोटे टी20 करियर में भारत और पाकिस्तान क्रिकेट टीम को दिन में भी तारे दिखा चुका है. रविवार को खेले गए टी20 मैच में लेविस ने नाबाद 125 रनों की पारी खेलकर टीम इंडिया के दिए 190 रनों के लक्ष्य को बौना साबित कर दिया. इस कैरेबियाई बल्लेबाज की 12 छक्के और 4 चौकों से सजी पारी के सामने न तो भारतीय कप्तान को अपने गेम प्लान को यूज करने का मौका मिला और न ही गेंदबाजों और क्षेत्ररक्षकों को कुछ भी सोचने-समझने का वक्त मिला.

एविन लेविस ने भले ही अब तक महज 13 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में बैटिंग की है, लेकिन वह तीन बार ऐसी बैटिंग की है कि विरोधी चारो खाने चित हुए हैं. दिलचस्प बात यह है लेविस की इन तीन पारियों में दो बार भारत और एक बार पाकिस्तान भुक्तभोगी बन चुका है.

टी20 में 2 शतक लगाने वाले टॉप थ्री बल्लेबाजों में लेविस

एविन लेविस ने भारत के खिलाफ टी20 मैंच में शतक जमाकर कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए हैं. वह दुनिया के तीसरे ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने टी20 क्रिकेट फॉर्मेट में  शतक जमाए हैं. एविन से पहले उन्हीं के हमवतन क्रिस गेल और न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने टी20 में दो बार शतक जमाया है.

टी20 के शतकवीरों में लेविस दूसरे पायदान पर

टी20 क्रिकेट में अब तक 26 खिलाड़ियों ने शतक जमाया है. इन 26 खिलाड़ियों के क्रिकेट रिकॉर्ड्स पढ़ेंगे पता चलेगा कि स्ट्राइक रेट के मामले में भी एविन लेविस हिट हैं. टी20 के शतकवीरों में स्ट्राइक रेट के मामले में ऑस्ट्रेलिया के ग्लैन मैक्सवेल नंबर पर हैं. मैक्सवेल का स्ट्राइक रेट 167.41 है. वहीं एविन लेविस का स्ट्राइक रेट 152 से ज्यादा है.

इन तीन मौकों पर गरजा एविन लेविस का बल्ला

अपने 13 मैचों के करियर में एविन ने दोनों शतक भारतीय टीम के खिलाफ जमाए हैं. वहीं इसी साल अप्रैल में पाकिस्तान के खिलाफ 91 रनों की पारी खेली थी. इन तीनों मौकों पर एविन की पारी के दम पर वेस्टइंडीज ने जीत दर्ज किए हैं. लेविस ने पिछले वर्ष (2016) भारत के खिलाफ लाउडरहिल में खेले गए टी20 मैच में शतक लगाया था. उस मैच में उन्होंने भारत के खिलाफ 49 गेंदों पर 100 रन की आतिशी पारी खेली थी और इस मुकाबले को वेस्टइंडीज ने एक रन से जीता था.

गेल का रिकॉर्ड तोड़ा, किया ये कारनामा

लॉडरहिल में पिछले साल अगस्त में 49 गेंदों पर 100 रन बनाने वाले लेविस ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना दूसरा शतक बनाया और वेस्टइंडीज की तरफ से इस प्रारूप में सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी का गेल का रिकार्ड तोड़ा. यही नहीं वह कैरेबियाई टीम की तरफ से एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज भी बने

Courtesy: NDTV

Categories: Sports

Related Articles