उलटफेर का शिकार हुए राफेल नडाल, विंबलडन से हुए बाहर

उलटफेर का शिकार हुए राफेल नडाल, विंबलडन से हुए बाहर

लंदन
विश्व के पूर्व नंबर 1 खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल विंबलडन में उलटफेर का शिकार होकर बाहर हो गए। उन्हें इस बार खिताब का सबसे पुख्ता दावेदार माना जा रहा था। इस हार के साथ ही इस खिलाड़ी का तीसरी बार विंबलडन जीतने का सपना टूट गया। प्री-क्वॉर्टर फाइनल मैच में उन्हें लक्जमबर्ग के गाइल्स मुलर ने 5 सेटों के रोमांचक मैच में 6-3, 6-4, 3-6, 4-6 और 15-13 से मात दे दी।

15 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन नडाल पहला 2 सेट हारकर पिछड़ रहे थे। फिर मैच में बेहतरीन वापसी करते हुए अगले 2 सेट उन्होंने जीत लिए। एक बार ऐसा लग रहा था कि पांचवां और निर्णायक सेट जीतकर नडाल अपने फैंस को खुश कर देंगे, लेकिन ऐसा हो नहीं सका। इस हार के साथ ही 3 बार लगातार फ्रेंच ओपन और विंबलडन जीतने का उनका सपना अधूरा रह गया।

क्वॉर्टर फाइनल में अब मुलर का मुकाबला मारिन चिलिच से होगा। नडाल और मुलर के बीच का मैच इस साल के विंबलडन का अब तक का सबसे रोचक मैच माना जा रहा है। इस साल अच्छी फॉर्म में चल रहे नडाल को विंबलडन जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। नडाल 2017 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंचे थे। हालांकि, उनके चिर-प्रतिद्वंदी रोजर फेडरर से उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, फ्रेंच ओपन में उन्होंने खिताब जीता था।

नडाल का करियर चोट के कारण भी लंबे समय तक प्रभावित रहा है। एक समय तो वह 10वीं रैंकिंग तक पहुंच गए थे। 3 साल तक वे किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में नहीं पहुंचे, लेकिन इस साल जनवरी में उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में जगह बनाई। वर्ष 2011 के फाइनल में हार के बाद ऐसा पहला मौका है, जब वह विंबलडन के क्वॉर्टर फाइनल में भी नहीं पहुंच पाए हैं।

Courtesy: NBT

Categories: Sports

Related Articles

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*