मिले तीन गुरु: शास्त्री होंगे मुख्य कोच, जहीर गेंदबाजी कोच, द्रविड़ बल्लेबाजी सलाहकार

मिले तीन गुरु: शास्त्री होंगे मुख्य कोच, जहीर गेंदबाजी कोच, द्रविड़ बल्लेबाजी सलाहकार

पूर्व कप्तान और टीम निदेशक रवि शास्त्री को मंगलवार देर रात भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त कर दिया गया। इस तरह नए कोच को लेकर दिन भर चली अटकलों का दौर भी खत्म हो गया। माना जा रहा है कि शास्त्री की नियुक्ति में भारतीय कप्तान विराट कोहली की ही चली है।
शास्त्री का साथ देने के लिए पूर्व स्पीडस्टर जहीर खान को टीम इंडिया का गेंदबाजी कोच बनाया गया है। जबकि राहुल द्रविड़ को विशेष विदेशी दौरे के लिए बल्लेबाजी सलाहकार नियुक्त किया गया है।
शास्त्री का यह टीम इंडिया के साथ तीसरा कार्यकाल होगा। इससे पहले 2014 से 2016 तक वह टीम निदेशक रहे, जबकि 2007 में बांग्लादेश दौरे पर भारतीय टीम के क्रिकेट मैनेजर रहे। शास्त्री और जहीर को इंग्लैंड एंड वेल्स में 2019 में होने वाले विश्व कप तक के लिए चुना गया है। शास्त्री की पहली चुनौती श्रीलंका दौरा होगा, जो 26 जुलाई से शुरू होगा।
कोच बनने के लिए शास्त्री और वीरेंद्र सहवाग के बीच ही मुख्य मुकाबला था। सूत्रों के अनुसार जहां क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) के दो सदस्य सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण वीरू के पक्ष में थे तो सचिन तेंदुलकर शास्त्री को मुख्य कोच बनाना चाहते थे। विराट कोहली पहले ही शास्त्री के प्रति अपना रुझान दिखा चुके थे। सीएसी ने सोमवार को दस आवेदकों में पांच प्रमुख शास्त्री, सहवाग, रिचर्ड पाइबस, लालचंद राजपूत और टॉम मूडी का साक्षात्कार लिया था। हालांंकि इसके बाद वीरू को सबसे आगे माना जा रहा था, लेकिन मंगलवार को दिन में शास्त्री के कोच बनने की अफवाह उड़ गई। सच्चाई यह है कि बोर्ड के कुछ पदाधिकारी भी शास्त्री को कोच बनाना चाहते थे।

साक्षात्कार के बाद गांगुली ने कहा था कि हम विराट और टीम के अन्य सदस्यों के साथ बात करके कोच की घोषणा कर देंगे। इस बीच सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) ने इस प्रक्रिया को जल्द से जल्द निपटाने के लिए कहा था। अमेरिका में मौजूद सचिन और यहां लक्ष्मण व गांगुली के बीच बातचीत हुई। गांगुली ने सोमवार को कहा था कि हमें कोच का नाम तय करने के लिए कप्तान और टीम के अन्य साथियों से बातचीत करनी होगी। इसके लिए कुछ और दिनों की जरूरत है। हालांकि विराट भी भारत आने की जगह अमेरिका चले गए हैं, क्योंकि उनकी गर्लफ्रेंड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा शूटिंग के सिलसिले में वहीं हैं। हालांकि सूत्रों का कहना है कि सीएसी ने फोन पर कोहली से बात कर ली है।
कुंबले से रहे विराट के मतभेद
सीएसी ने पिछले साल ही अनिल कुंबले को एक साल के लिए भारत का कोच चुना था, लेकिन कुछ ही दिनों बाद उनके और कप्तान कोहली के बीच इतने मतभेद हुए कि कोच ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। कुंबले चैंपियंस ट्रॉफी के बाद कोच पद से हट गए। बोर्ड ने विंडीज दौरे तक उनके कार्यकाल को विस्तार दिया था, लेकिन, उन्होंने अचानक इस्तीफा दिया।

Courtesy: Jagran.com

Categories: Sports