वेंकैया नायडू का उपराष्ट्रपति बनना तय, आज बीजेपी संसदीय बोर्ड में नाम पर लगेगी मुहर

वेंकैया नायडू का उपराष्ट्रपति बनना तय, आज बीजेपी संसदीय बोर्ड में नाम पर लगेगी मुहर

नई दिल्ली: आज राष्ट्रपति पद के लिए वोट डाले जा रहे हैं और दूसरी तरफ उप राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए गहमागहमी अपने चरम पर पहुंच गई है. एबीपी न्यूज़ को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक उपराष्ट्रपति पद के लिए केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू का नाम लगभग तय हो गया है. पार्टी किसी दक्षिण भारतीय को अपना उम्मीदवार बनाने के मूड में है.

एबीपी न्यूज़ को पुख्ता जानकारी मिली है कि वेंकैया नायडू का नाम करीब-करीब तय हो गया है और आज शाम बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में उनके नाम पर अंतिम मुहर लग सकती है. 18 जुलाई नामांकन की अंतिम तारीख है इसलिए आज शाम तक उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम का एलान हो जाएगा.

इससे पहले खबर आई थी कि एनडीए की तरफ से उप राष्ट्रपति पद के लिए केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू, विद्यासागर राव और निर्मला सीतारमन का नाम रेस में है.

बीजेपी की तैयारी शुरू

भले ही अब तक उम्मीदवार के नाम का एलान नहीं हुआ हो, लेकिन संसद में स्थित बीजेपी पार्टी के दफ्तर में सांसद उपराष्ट्रपति के नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर कर रहे हैं. नामांकन के लिए चार सेट तैयार किए गए हैं. एक सेट पर 35 सांसदो के हस्ताक्षर कर रहे हैं, हालांकि ज़रूरत सिर्फ 20 हस्ताक्षरों की ही है. इसमें 10 प्रस्तावक और 10 अनुमोदक होते हैं. एक सेट पर पीएम मोदी के नेतृत्व में प्रमुख नेताओं के हस्ताक्षर होंगे जबकि दूसरे पर अरुण जेटली के नेतृत्व में. एक सेट NDA के नेताओं के लिए होगा. कल 11 बजे उपराष्ट्रपति के उम्मीदवार संसद में नामांकन कर सकते हैं. नाम का एलान शाम 7 बजे बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक के बाद होगा.

आपको बता दें कि कांग्रेस के नेतृत्व में यूपीए ने उप राष्ट्रपति पद के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा कर रखी है. यूपीए की तरफ से उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी है. पश्चिम बंगाल के गवर्नर रहे गोपाल कृष्ण गांधी महात्मा गांधी के पोते हैं. कांग्रेस सहित 18 विपक्षी पार्टियों ने गोपाल कृष्ण को अपना समर्थन देने का एलान कर रखा है.

ग़ौरतलब है कि उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान पांच अगस्त को होंगे. इस पद के लिए नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 18 जुलाई है. उपराष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचक कालेज में 790 सदस्य हैं जिसमें लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य शामिल हैं. सत्तारूढ़ गठबंधन को निर्वाचक कालेज में जबर्दस्त बहुमत हासिल है.

वेंकैया नायडू: नायडू मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं. उन्हें शहरी विकास, आवास और शहरी गरीबी उन्‍मूलन और संसदीय कार्य मंत्री की जिम्मेदारी दजी गई है. वो अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री रहे हैं. उनका संबंध आंध्र प्रदेश से है और वो उदयगिरी से सांसद हैं.

निर्मला सीतारमन: निर्मला सीतारमन मोदी सरकार में मंत्री हैं. सीतारमन वाणिज्य और उद्योग (स्वतंत्र प्रभार) और वित्त व कारपोरेट मामलों की राज्य मंत्री हैं. मंत्री बनने से पहले वो पार्टी की प्रवक्ता रही हैं. इनका संबंध तमिलनाडु है.

विद्यासागर राव: सी विद्यासागर राव दक्षिण भारत का एक जाना पहचाना नाम है. वो फिलहाल तमिलनाडु के राज्यपाल हैं. इनका संबंध बीजेपी से रहा है. अटल बिहारी की सरकार में मंत्री रहे हैं. आप आंध्र प्रदेश के रहने वाले हैं.

Categories: India

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*