INDvsSL Test LIVE: शिखर धवन का अर्धशतक, भारतीय टीम 100 रन के पार पहुुंची

INDvsSL Test LIVE: शिखर धवन का अर्धशतक, भारतीय टीम 100 रन के पार पहुुंची

गाले: श्रीलंका दौरे में भारतीय क्रिकेट टीम पहले टेस्‍ट मैच में मेजबान श्रीलंका का सामना कर रही है..भारतीय टीम इस समय टेस्‍ट रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान पर है जबकि श्रीलंका की वरीयता इससे काफी नीचे यानी सातवें नंबर है. भारत के लिए हार्दिक पांड्या करियर का पहला टेस्‍ट खेल रहे हैं .मैच भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला लिया है.25 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्‍कोर एक विकेट खोकर 107 रन है .अभिनव मुकुंद (12) आउट होने वाले बल्‍लेबाज हैं. शिखर धवन 61  और चेतेश्‍वर पुजारा 32 रन बनाकर क्रीज पर हैं.

मुरली विजय के चोटग्रस्‍त होने के कारण दौरे से बाहर होने और राहुल के वायरल फीवर से पीड़ि‍त होने के कारण भारत के लिए शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत अभिनव मुकुंद ने की. श्रीलंक की ओर से पहला ओवर नुवान प्रदीप ने फेंका जिसमें चार रन बने. पारी के तीसरे ओवर में प्रदीप की गेंद पर शिखर ने पारी का पहला चौका लगाया.पारी के सातवें ओवर में ही कप्‍तान हेराथ ने ऑफ ब्रेक बॉलर दिलरुवान परेरा को गेंदबाजी पर उतारा. आठवें ओवर में अभिनव मुकुंद (12रन, दो चौके) के रूप में टीम इंडिया को पहला झटका लगा जिन्‍हें नुवान प्रदीप की गेंद पर विकेटकीपर डिकवेला ने कैच किया. पहला विकेट 27 के स्‍कोर पर गिरा.

मुकुंद के आउट होने के बाद धवन और पुजारा की जोड़ी ने स्‍कोर को 50 रन के पार पहुंचाया. कप्‍तान हेराथ ने आक्रमण पर आते हुए भारतीय बल्‍लेबाजों के लिए अपने बाउंस से परेशानी जरूर की लेकिन वे इस साझेदारी को तोड़ नहीं पाए. भारतीय टीम के 50 रन 14वें ओवर में पूरे हुए.भारतीय टीम के 50 रन 14वें ओवर में पूरे हुए. इसी ओवर में धवन को जीवनदान भी मिला जब लाहिरु कुमारा की गेंद पर गुणरत्‍ने ने उनका कैच टपका दिया.जल्‍द ही धवन-पुजारा के बीच अर्धशतकीय साझेदारी पूरी हुई.22वें ओवर में परेरा की गेंद पर एक रन लेकर शिखर धवन ने अपने करियर का चौथा अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 62 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके जमाए.

गाले वही स्थान है जहां भारत को दो साल पहले शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था लेकिन इसके बाद उसने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया और विश्व की नंबर एक टीम बना. विराट कोहली एंड कंपनी 2015 में गाले अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में मिली हार का बदला चुकता करने के लिये बेताब होगी. तब भारतीय टीम चौथे दिन 176 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 112 रन पर ढेर हो गई थी. तब से अब तक काफी कुछ बदल चुका है. युवा और आक्रामक कोहली अब परिपक्व कप्तान बन गए हैं, जिनकी अगुवाई में टीम ने 2016-17 के सत्र में वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 टेस्ट मैचों में से 12 में जीत दर्ज की.

इसके साथ ही रवि शास्त्री दूसरी बार भारतीय टीम के महत्वपूर्ण पद पर अपनी नयी पारी की शुरुआत करेंगे. टीम पिछले पांच दिन से साथ में है और लगता है कि खिलाड़ियों ने अनिल कुंबले के पद छोड़ने और कोच चयन प्रक्रिया को लेकर चले नाटकीय घटनाक्रम को पीछे छोड़ दिया है. शास्त्री अब मुख्य कोच के रूप में टीम से जुड़ गये हैं जबकि भरत अरूण गेंदबाजी कोच बन गये हैं इससे यह कहा जा सकता है कि भारतीय टीम प्रबंधन में काफी समानताएं हो गयी हैं. यह लंबे और कई बार खीझ पैदा करने वाले घटनाक्रम का सकारात्मक पहलू है.

इस पूरे घटनाक्रम के मद्देनजर शास्त्री की निगाह अब गाले स्टेडियम में अच्छा परिणाम हासिल करने पर टिकी है जहां मेजबान टीमों को अक्सर जूझना पड़ा है. तब वह टीम निदेशक थे और तब उन्होंने कोलंबो में दूसरे टेस्ट मैच से पूर्व अपनी टीम का हौसला बढ़ाया. इसका फायदा भी मिला और भारत आखिर में यह सीरीज 2-1 से जीतने में सफल रहा था. वीडियो : यह बोले टीम इंडिया के नए कोच रवि शास्‍त्री

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारत: शिखर धवन, अभिनव मुकुंद, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, हार्दिक पांड्या, ऋद्धिमान साहा, आर.अश्विन, रवींद्र जडेजा, मो.शमी, उमेश यादव.
श्रीलंका: उपुल थरंगा, डी.करुणारत्‍ने, कुसल मेंडिस, डी.गुणतिलका, एजेंलो मैथ्‍यूज, असेला गुणरत्‍ने, निरोशान डिकवेला, दिलरुवान परेरा, रंगना हेराथ (कप्‍तान), नुवान प्रदीप, लाहिरु कुमारा.

Courtesy: NDTV

Categories: Sports