INDvsSL Test DAY 3 LIVE: श्रीलंका टीम का छठा विकेट गिरा, एंजेलो मैथ्‍यूज 83 रन बनाकर आउट

INDvsSL Test DAY 3 LIVE: श्रीलंका टीम का छठा विकेट गिरा, एंजेलो मैथ्‍यूज 83 रन बनाकर आउट

गाले: श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्‍ट मैच में भारतीय टीम मजबूत स्थिति में है. भारतीय टीम के 600 रन के जवाब में श्रीलंका टीम अपनी पहली पारी में फॉलोआन बचाने के लिए संघर्ष कर रही है. मैच के दूसरे दिन टीम का स्‍कोर पांच विकेट पर 154 रन था. पूर्व कप्‍तान एंजेलो मैथ्‍यूज अर्धशतक बनाते हुए संघर्ष जारी रखे हुए हैं. उनके साथ दिलरुवान परेरा 6 रन बनाकर क्रीज पर हैं. श्रीलंका टीम के सामने इस समय प्रमुख चुनौती किसी तरह फॉलोआन बचाना है जिसके लिए टीम को 401 रन बनाने हैं. मैच के पहले दिन भारतीय टीम ने तीन विकेट पर 399 रन बनाए थे. बाद में दूसरे दिन भारतीय पारी 600 रन बनाकर समाप्‍त हुई थी, इसमें शिखर धवन और चेतेश्‍वर पुजारा के अर्धशतक शामिल रहे.तीसरे दिन का खेल शुरू हो चुका है.तीसरे दिन का खेल शुरू हो चुका है. 58.5  ओवर के बाद श्रीलंका टीम का स्‍कोर 6 विकेट पर 205 रन है. एंजेलो मैथ्‍यूज (83) तीसरे दिन आउट होने वाले बल्‍लेबाज रहे. और दिलरुवान परेरा 28 और रंगना हेराथ बिना कोई रन बनाए क्रीज पर हैं.

तीसरे दिन की शुरुआत में दबाव के बावजूद श्रीलंकाई बल्‍लेबाजों ने सकारात्‍मक रुख अपनाया. दिन का पहला ओवर उमेश यादव ने फेंका जिसमें परेरा ने चौका लगाया. रवींद्र जडेजा की ओर से फेंके गए अगले ओवर में भी उन्‍होंने चौका लगाया. पारी के 50वें ओवर में परेरा ने जडेजा की गेंद पर छक्‍का भी जमाया. श्रीलंकाई बल्‍लेबाजों के इस रुख को देखते हुए कप्‍तान कोहली ने जल्‍द ही आर. अश्विन और शमी को आक्रमण पर लगा दिया. जिम्‍मेदारी से बल्‍लेबाजी करते हुए मैथ्‍यूज धीरे-धीरे शतक की ओर बढ़ते जा रहे थे. ऐसे समय लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा टीम के लिए महत्‍वपूर्ण सफलता लेकर आए. उन्‍होंने पूर्व कप्‍तान एंजेलो मैथ्‍यूज (83 रन, 11 चौके, एक छक्‍का) को कप्‍तान विराट कोहली के हाथों कैच कराया. छठा विकेट 205 के स्‍कोर पर गिरा.

इससे पहले, मैच के दूसरे दिन कल भारत के विशाल स्‍कोर के जवाब में बल्‍लेबाजी के लिए उतरी श्रीलंका को दूसरे ही ओवर में झटका लगा था. दिमुथ करुणारत्‍ने (2) आउट होने वाले बल्‍लेबाज रहे. इसके बाद टीम नियमित अंतराल में विकेट गंवाती रही. उपुल थरंगा ने अर्धशतकीय पारी खेली लेकिन उन्‍हें भी रन आउट होना पड़ा.

श्रीलंका के विकेटों का पतन : 7-1 (करुणारत्‍ने, 1.5), 68-2 (गुणतिलका, 14.2), 68-3 (मेंडिस, 14.6), 125-4 (थरंगा, 34), 143-5 (डिकवेला, 39.2 ओवर)

गाले में दो साल पहले हारा था भारत
गाले वही स्थान है जहां भारत को दो साल पहले शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था लेकिन इसके बाद उसने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया और विश्व की नंबर एक टीम बना. युवा और आक्रामक कोहली अब परिपक्व कप्तान बन गए हैं, जिनकी अगुवाई में टीम ने 2016-17 के सत्र में वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 टेस्ट मैचों में से 12 में जीत दर्ज की.

इसके साथ ही रवि शास्त्री ने दूसरी बार भारतीय टीम के महत्वपूर्ण पद पर अपनी नई पारी की शुरुआत की है.लगता है कि खिलाड़ियों ने अनिल कुंबले के पद छोड़ने और कोच चयन प्रक्रिया को लेकर चले नाटकीय घटनाक्रम को पीछे छोड़ दिया है.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं..
भारत: शिखर धवन, अभिनव मुकुंद, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, हार्दिक पांड्या, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मो.शमी, उमेश यादव.
श्रीलंका: उपुल थरंगा, डी.करुणारत्‍ने, कुसल मेंडिस, डी.गुणतिलका, एजेंलो मैथ्‍यूज, असेला गुणरत्‍ने, निरोशान डिकवेला, दिलरुवान परेरा, रंगना हेराथ (कप्‍तान), नुवान प्रदीप, लाहिरु कुमारा.

Courtesy: NDTV

Categories: Sports