बेटी बचाव-बेटी पढ़ाओः नरेद्र मोदी का गुजरात ‘ऑनर किलिंग’ में तीसरे नंबर पर

बेटी बचाव-बेटी पढ़ाओः नरेद्र मोदी का गुजरात ‘ऑनर किलिंग’ में तीसरे नंबर पर

नई दिल्ली। ‘बेटी बचाव-बेटी पढ़ाओ’ का नारा देने वाले पीएम मोदी का मॉडल स्टेट गुजरात ‘ऑनर किलिंग’ मामले में तीसरे नंबर पर है। गुजरात में पिछले तीन साल यानी 2014-16 के बीच ऑनर किलिंग के 30 मामले दर्ज किए गए। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2014 में ऑनर किलिंग के 2 मामले दर्ज किए गए। वहीं ये आंकड़ा वर्ष 2015 में बढ़ गया और इस साल 21 मामले दर्ज किए गए।

मुख्य बातें-

  1. ऑनर किलिंग के मामले में गुजरात तीसरे नंबर पर
  2. 2014-16 के बीच ऑनर किलिंग के 30 मामले दर्ज
  3. इस साल ऑनर किलिंग के 21 मामले दर्ज

ज्ञात हो कि गुजरात के शहर राजकोट में दो भाइयों ने परिवार की प्रतिष्ठा के चलते अपनी सगी बहन की हत्या करके लाश का अंतिम संस्कार भी कर दिया था। ये घटना जून 2017 में हुई। राजकोट पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि राजकोट में फाइनेंस का धंधा करने वाले बिशुभाई वाला की बेटी पूनम की हत्या हुई है और हत्या परिवार के सदस्यों ने ही की है।

 

बिशुभाई वाला की 25 वर्षीय बेटी पूनम तलाकशुदा थी और अपने पिता के घर में ही रहती थी। पुलिस ने मामले की छानबीन की तो पता चला कि 25 मई को पूनम को उनके घर से उनके सगे भाई राजबीर और बिरेन कार में जबरन उठाकर ले गए थे। पूनम को वे राजकोट से 60 किलोमीटर दूर जसदण ले गए। वहां उसे खेत में जहर पिलाकर मौत के घाट उतारा गया। आरोपी भाई पूनम की हत्या करके उसका शव उनके पैतृक गांव ले गए जहां उसका अंतिम संस्कार भी कर दिया।

समाजशास्त्री गौरंग जनी ने ऑनर किलिंग मामले पर बताया कि उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की जनसंख्या गुजरात से ज्यादा है इसलिए वहां ऑनर किलिंग के मामले ज्यादा हैं। जनी ने कहा कि जाति और सांप्रदायिक सौहार्द के मामले में कभी प्रगतिशील नहीं रहा है और यहां कभी अतर्जातीय और अंतर्धार्मिक विवाह के लिए दोस्ताना माहौल नहीं बना क्योंकि यहां सांप्रदायिक दंगे लगातार होते रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस राज्य की सामाजिक संरचना सुधार के लिए कभी खुली नहीं। गौरंग जनी ने कहा कि हमने कभी उच्च जाति और निम्न जाति के बीच विवाह होते नहीं देखा। उन्होंने कहा कि परिवार की प्रतिष्ठा के लिए ऑनर किलिंग मामले में लड़कियों को ज्यादातर उसके पिता ही मार देते हैं।

Courtesy: nationaldastak.

Categories: India

Related Articles