INDvsSL 2nd Test LIVE: टीम इंडिया को पांचवां झटका, अजिंक्‍य रहाणे 132 रन बनाकर आउट

INDvsSL 2nd Test LIVE: टीम इंडिया को पांचवां झटका, अजिंक्‍य रहाणे 132 रन बनाकर आउट

कोलंबो: मध्‍यक्रम के बल्‍लेबाज चेतेश्‍वर पुजारा और अजिंक्‍य रहाणेके बेहतरीन शतकों और चौथे विकेट के लिए इन दोनों के बीच हुई 200 रन से अधिक की साझेदारी की बदौलत भारतीय टीम ने दूसरे टेस्‍ट के पहले दिन ही विशाल स्‍कोर की ओर कदम बढ़ा दिए हैं. मैच के दूसरे दिन आज देखने वाली बात यह होगी कि टीम अपने स्‍कोर को कहां तक पहुंचाने में कामयाब होती है. टेस्‍ट के पहले दिन स्‍टंप्‍स के समय टीम इंडिया का स्‍कोर तीन विकेट पर 344 रन था. पुजारा और रहाणे के अलावा वायरल फीवर से उबरकर प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान पाने वाले केएल राहुल ने भी 57 रनों की पारी खेली जबकि एक अन्‍य ओपनर शिखर धवन ने 35 रन बनाए. दूसरे दिन का खेल शुरू हो चुका है. 110.5   ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर 5  विकेट पर 413  रन है. दूसरे दिन चेतेश्‍वर पुजारा (133) और अजिंक्‍य रहाणे (132) आउट होने वाले पहले बल्‍लेबाज हैं. रविचंद्रन अश्विन 34 और ऋद्धिमान साहा बिना कोई रन बनाएक्रीज पर हैं. मैच के पहले दिन टीम इंडिया ने शिखर धवन, केएल राहुल और कप्‍तान विराट कोहली के विकेट गंवाए थे.

मैच के दूसरे दिन भारतीय टीम को जल्‍द ही चौथा झटका लग गया. दिन के दूसरे ही ओवर में दिमुख करुणारत्‍ने यह सफलता लेकर आए जब उन्‍होंने चेतेश्‍वर पुजारा (133 रन, 232 गेंद, 11 चौके, एक छक्‍का) को एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया. टीवी अम्‍पायर ने रिप्‍ले देखने के बाद यह फैसला गेंदबाज के पक्ष में दिया. करुणारत्‍ने का यह पहला टेस्‍ट विकेट रहा. चौथा विकेट 350 के स्‍कोर पर गिरा. पुजारा और रहाणे के बीच चौथे विकेट के लिए 217 रन की साझेदारी हुई. नए बल्‍लेबाज रविचंद्रन अश्विन ने आते साथ ही आक्रामक तेवर दिखाए. उन्‍होंने हेराथ और इसके बाद करुणारत्‍ने के ओवर में चौका लगाया.

भारत के विकेटों का पतन : 56-1 ( धवन, 10.1), 109-2 (राहुल, 30.4), 133-3 (कोहली, 38.5),
350-4 (पुजारा, 91.6)

इससे पहले चेतेश्‍वर पुजारा ने टेस्‍ट के पहले दिन करियर का 13वां शतक जड़ते हुए अपने 50वें टेस्‍ट को यादगार बनाया था. अपनी पारी के दौरान पुजारा ने टेस्‍ट क्रिकेट में 4 हजार रन भी पूरे किए थे. पहले दिन खेल समाप्ति के कुछ देर पहले अजिंक्‍य रहाणे ने भी अपने करियर का 9वां शतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 151 गेंदों का सामना किया और 12 चौके जमाए.

पहले दिन के खेल में भारतीय टीम का पूरा वर्चस्‍व दिखाई दिया. गौरतलब है कि रैंकिंग के लिहाज से भी दोनों टीमों के बीच काफी फर्क है. जहां भारतीय टीम टेस्‍ट रैंकिंग में शीर्ष पर है वहीं श्रीलंका टीम शीर्ष पांच टीमों में भी शामिल नहीं है. संगकारा और जयवर्धने जैसे धाकड़ बल्‍लेबाजों के संन्‍यास लेने के बाद यह टीम फिलहाल पुनर्निर्माण के दौर से गुजर रही है. दूसरा टेस्‍ट जीतते ही भारतीय टीम सीरीज अपने नाम पर कर लेगी क्‍योंकि यह टेस्‍ट जीतते ही उसे 2-0 की अजेय बढ़त हासिल हो जाएगी.

मेजबान श्रीलंका टीम के लिये भारत की चुनौती काफी कठिन है. भारत टेस्ट रैंकिंग में पहले और श्रीलंका सातवें स्थान पर है जिससे फासले का पता चलता है .गॉल टेस्ट के बाद यह फासला और बढ़ गया है. इस टेस्‍ट में टीम इंडिया ने 304 रनों के विशाल अंतर से जीत दर्ज की थी. भारतीय टीम की अब तक की रनों के लिहाज से यह सबसे बड़ी जीत है.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं..

भारत : शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, ऋद्धिमान साहा, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्‍मद शमी और उमेश यादव.

श्रीलंका : दिमुथ करुणारत्‍ने, उपुल थरंगा, कुसल मेंडिस, दिनेश चंदीमल (कप्‍तान), एंजेलो मैथ्‍यूज, धनजंय डिसिल्‍वा, निरोशन डिकवेला, रंगना हेराथ, दिलरुवान परेरा, मेलिंडा पुष्‍पकुमार, नुवान प्रदीप.

Categories: Sports

Related Articles

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*