भूकंप से चीन में भारी तबाही, 100 के मारे जाने की आशंका, पर्यटक भी शामिल

भूकंप से चीन में भारी तबाही, 100 के मारे जाने की आशंका, पर्यटक भी शामिल

बीजिंग, एएफपी। चीन के दक्षिण-पश्चिमी सिचुआन प्रांत में आए 6.5 तीव्रता के भूकंप से भारी तबाही मची है। 100 लोगों के मारे जाने की आशंका जताई गई है। हालांकि सरकारी टेलिविजन ने सात लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है। मगर चीन के आपदा नियंत्रण संबंधी राष्‍ट्रीय आयोग ने भूकंप प्रभावित इलाके में रहने वाले लगभग 100 लोगों के मारे जाने की आशंका जताई है।

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्‍हुआ के अनुसार, भूकंप से सात लोगों की मौत हुई है, जबकि 88 लोग जख्‍मी हो गए। इनमें 21 लोगों की स्थिति गंभीर है। यह भी बताया कि मारे जाने वालों में कम से कम पांच पर्यटक शामिल हैं। वहीं पीपुल्‍स डेली अखबार ने भूकंप में छह पर्यटकों समेत कुल नौ लोगों के मारे जाने और 130 से ज्‍यादा के जख्‍मी होने की बात कही है।

हालांकि चीन के नेशनल कमिशन फॉर डिजास्‍टर रिडक्‍शन ने कम से कम 100 लोगों के मारे जाने की आशंका जताई है। 2010 की जनगणना के आंकड़ों के आधार पर यहां की आबादी को देखते हुए यह बात कही गई है। सिचुआन प्रांत के जिस हिस्से में यह भूकंप आया, वह कम आबादी का क्षेत्र है। 13,000 से ज्यादा घरों को भी नुकसान पहुंचने की आशंका है।

अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार, भूकंप का केंद्र प्रांतीय राजधानी चेंगदू से 300 किमी उत्तर में ज़मीन से दस किलोमीटर नीचे था और यह भारतीय समयानुसार मंगलवार रात करीब 1.20 पर आया।

गौरतलब है कि जिस जगह पर भूकंप आया है, 2008 में उसी के पास 8.0 तीव्रता का एक बड़ा भूकंप आया था। इसमें 87,000 लोग या तो मारे गए या फिर लापता हो गए। एक स्‍थानीय रेस्त्रां कारोबारी ने बताया कि भूकंप के झटके 2008 से ज़्यादा तीव्र थे। भूकंप का जहां केंद्र था, उसके पास ही एक नेशनल पार्क है, जो पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। इसलिए भूकंप में कई पर्यटकों के मारे जाने या घायल होने की आशंका है।

Courtesy: Jagran.com

Categories: International

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*