सेहत की दोस्त है हरी मिर्च

तीखी हरी मिर्च का सेवन सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए फायदेमंद होता है। ये त्वचा से लेकर शरीर के रोग प्रतिरोधक तंत्र को मजबूत करती हैं। रोजाना हरी मिर्च का सेवन करने से सेहत दुरुस्त रहती है। हरी मिर्च में कैप्सियासिन नामक यौगिक मौजूद होता है, जो इसे मसालेदार बनाता है। मिर्च खाने से खून साफ होता है और नसों में इसका फ्लो तेजी से होता है, जिससे चेहरे पर पिंपल्स की समस्या नहीं होती। मिर्च में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी और विटामिन ई पाया जाता है।

छोटी-छोटी फुन्सियां उठने पर हरी मिर्च का लेप लगाने से फुन्सियां दूर हो जाती हैं। खाज-खुजली के लिए मिर्च को तेल में जलाकर मालिश करने से आराम मिलता है। हरी मिर्च या फिर शिमला मिर्च में आपको काफी ज्यादा विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट मिल जाएगा। एंटीऑक्सीडेंट हमारी त्वचा और सेहत के लिये बहुत अच्छा माना जाता है। मिर्च खाने से चेहरे पर जल्दीं झुर्रियां नहीं पड़तीं।

हरी मिर्च में विटामिन ई होता है, जो कि त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। हरी मिर्च में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो संक्रमण को दूर रखते हैं। हरी मिर्च को खाने से आपको त्वचा रोग नहीं होगा। महिलाओं में अक्सर आयरन की कमी हो जाती है, लेकिन अगर आप हरी मिर्च खाने के साथ रोज खाएंगे तो आपकी यह कमी भी पूरी हो जाएगी और एनीमिया की समस्या दूर हो जाएगी।

 

Categories: Culture

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*