योगीराज: BBAU के दलित स्कॉलर पर जानलेवा हमला

योगीराज: BBAU के दलित स्कॉलर पर जानलेवा हमला

लखनऊ। यूपी के लखनऊ में पीएचडी के दलित छात्र पर जानलेवा हमले का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि दलित छात्र श्रेयात बौद्ध पर एक प्रोफेसर के इशारे पर बाहर से आए 20-25 लोगों ने जानलेवा हमला कर दिया। घटना रविवार देर रात की है। इस मामले की एफआईआर करा दी गई है।

मुख्य बातें-

  1. सामाजिक न्याय की लड़ाई में आगे रहते हैं श्रेयात बौद्ध
  2. अंबेडकर वादी विचारधारा के प्रबल पक्षधर हैं श्रेयात
  3. प्रोफेसर पर लग रहे हैं हमला कराने के आरोप
  4. रविवार देर रात किया बाहर से आए लोगों ने हमला

इस हमले में अंबेडकरवादी छात्र श्रेयात बौद्ध को गहरी चोटें आई हैं। आपको बता दें कि श्रेयात बौद्ध बाबा साहब भीमराव यूनिवर्सिटी लखनऊ में लगातार सामाजिक न्याय की लड़ाई लड़ रहे हैं। साथ ही वे यूनिवर्सिटी में हो रहे भ्रष्टाचार को सामने लाने के लिए प्रयत्नशील हैं। उन्हें पिछले साल सात अन्य छात्रों सहित निष्कासित कर दिया गया था। बाद में लंबी लड़ाई के बाद इन छात्रों का प्रवेश बहाल किया गया।

आपको बता दें कि जिस प्रकार से सरकार शिक्षा में कटौती कर प्राइवेटाइजेशन का रास्ता साफ कर रही है उससे देशभर के छात्रों में रोष का माहौल है। वहीं सरकार आंदोलनों को भी रोकने के तमाम प्रयास कर रही है। पिछले दिनों जेएनयू के छात्र दिलीप यादव को हॉस्टल से निष्कासित कर दिया गया था। बाद में कोर्ट के आदेश के बाद उन्हें हॉस्टल वापस मिला।

रविवार को ही जेएनयू के छात्रों ने दिल्ली के जंतर मंतर पर सरकार की दमनकारी नीतियों के खिलाफ महाजुटान बुलाया। इसमें शामिल हुए छात्रों ने मोदी सरकार द्वारा शिक्षा के मौके कम करने की साजिशों का पर्दाफाश किया। जेएनयू के छात्र यूजीसी गजट में कटौती का लगातार विरोध कर रहे हैं।

 

Courtesy: nationaldastak.

Categories: Politics

Related Articles