मुंबई की सड़कों का नदी जैसा हाल, 4.35 पर हाईटाइड की चेतावनी, लोगों से घर में रहने की अपील, PHOTOS

मुंबई: मुंबई के कई इलाकों में बीती रात से भारी बारिश हो रही है, जिसकी वजह से अंधरी सब-वे, मालाड सब-वे, कुर्ला, एलिफ़िस्टन स्टेशन पश्चिम, दादर में हिंदमाता के पास और लोअर परेल जैसे निचले इलाक़ों में जगह-जगह जलजमाव हो गया है. लोगों से घरों में रहने को कहा गया है. भारी बारिश के चलते पानी रेल पटरियों पर भर गया है. यही वजह है कि नागपुर से मुंबई आने वाली दुरंतो एक्सप्रेस के 6 डिब्बे पटरी से उतर गए, जिसमें कई लोगों के घायल होने की खबर है. अधिकारियों का कहना है कि भारी बारिश की वजह से पटरी के कुछ हिस्से टूट गए और पहाड़ी मिट्टी और पत्थर पटरी पर आ गए थे. आदित्य ठाकरे ने बताया कि बीएमसी का कंट्रोल रूम एक्टिव है. बारिश से जुड़ी किसी भी इमरजेंसी के लिए 1916 पर कॉल करके मदद मांग सकते हैं.

rain

इससे लोगों की आवाजाही पर असर पड़ा है. ट्रैफ़िक की रफ्तार सुस्त पड़ गई है. मुंबईकरों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. उड़ानों पर भी इसका असर दिख रहा है.

rain

पश्चिम और मध्य रेलवे 10 से 15 मिनट की देरी से चल रही है. बीएमसी पंपों के ज़रिए पानी निकालने में जुटी है, हालांकि तेज़ बारिश की वजह से पानी निकालने में दिक्क़त आ रही है.

rain

शाम 4.35 में हाई टाइड की आशंका है. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक भारी बारिश की आशंका जताई है.

rain

तेज बारिश की वजह से सांताक्रूज 175 मिलिमीटर और 165 कोलाबा में मिलि मीटर बारिश हुई है. दरअसल, मुंबई की भुगौलिक स्थित ही ऐसी है कि यह तीन तरफ से समुद्र से घिरा हुआ है.

rain

जब समुद्र में ज्वार आता है तो नाले की भी निकासी बंद कर दी जाती है ताकि समुद्र का पानी शहर में न घुस जाए, जिसके चलते पानी सड़कों से घरों तक पहुंच जाता है.

खैर, आज भारी बारिश के चलते दफ्तरों से घर जाने वाले लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. बीएमसी लगातार पानी निकालने की कोशिश कर रही है, लेकिन सड़कों पर फिर भी पानी भरा हुआ ही दिख रहा है.

rain

इससे पहले 26 जुलाई 2005 को मुंबई में भयानक बारिश हुई थी. उस समय मुंबई की रफ्तार रुक गई थी. ट्रैफिक इतना की लोग रातभर फंसे रहे थे. सेलीब्रिटीज के घरों में भी पानी भर गया था. देश की आर्थिक राजधानी कहलाने वाले शहर मुंबई की सूरत इस बारिश ने बदल दी थी.

 

Courtesy: NDTV

Categories: India