कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पूछा- नोटबंदी की वजह से हुई मौतों की जिम्मेदारी लेंगे पीएम?

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पूछा- नोटबंदी की वजह से हुई मौतों की जिम्मेदारी लेंगे पीएम?

नई दिल्ली। नोटबंदी पर आरबीआई के द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के सामने आने के बाद अब कांग्रेस ने भी केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र सरकार से पूछा कि क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नोटबंदी से हुई मौतों की जिम्मेदारी लेंगे?

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया है, “नोटबंदी की वजह से कई लोगों की जान गई और आर्थ‍िक नुकसान भी हुआ। ऐसे में क्‍या प्रधानमंत्री अब इसकी जिम्‍मेदारी लेंगे।”

इससे पहले सीपीआई (एम) ने नोटबंदी को लेकर केंद्र सरकार पर हमला किया है। पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि भारत ‘राष्ट्र विरोधी कृत्य’ के लिये मोदी सरकार को ‘कभी माफ नहीं’ करेगा जिससे देश की अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान हुआ है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए इसे बड़ा घोटाला और फ्लॉप शो बताया है।

बता दें कि आरबीआई ने वर्ष 2016-17 की अपनी सालाना रिपोर्ट में बताया है कि नोटबंदी के तहत कुल 15.44 लाख करोड़ रुपये मूल्य के 1000 और 500 रुपये के नोट चलन से बाहर किए गए थे। 30 जून, 2017 तक इनमें से कुल 15.28 लाख करोड़ रुपये मूल्य के पुराने नोट आरबीआई में वापस आ गए हैं, जो बंद किए गए नोटों का 99 फीसदी है।

इस तरह करीब 16,000 करोड़ रुपये मूल्य के पुराने नोट ही बैंकों में वापस नहीं आए हैं। इनमें बड़ा हिस्सा कालेधन का हो सकता है। अर्थव्यवस्था, आम जनता, बैंकों और आरबीआई पर नोटबंदी के व्यापक असर को देखते हुए सिर्फ एक फीसदी नोटों का बैंकों में वापस न आना चौंकाने वाला आंकड़ा है। इससे नोटबंदी के औचित्य पर ही सवाल खड़े होने लगे हैं।

Courtesy: nationaldastak.

Categories: India