बच्चों की मौत पर बयान दें मोदी : कांग्रेस

बच्चों की मौत पर बयान दें मोदी : कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश, झारखंड और राजस्थान में सरकारी लापवाही से बच्चों की मौत और देश के अन्य कई हिस्सों में स्वाइन फ्लू के कारण लोगों के मारे जाने पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस बारे बयान देने की सोमवार को मांग की। कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीपसिंह सुरजेवाला ने यहां मीडिया से कहा कि इन तीन राज्यों की भारतीय जनता पार्टी सरकार की लापरवाही और अन्य हिस्सों में स्वाइन फ्लू के कारण बच्चों की मौत हो रही है और स्वाइन फ्लू का संक्रमण देशभर में तेजी से फैल रहा है।

उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकारों की घोर लापरवाही, आपराधिक उदासीनता और लचर स्वास्थ्य व्यवस्था लोगों के जीवन से खिलवाड़ का कारण बन गई हैं और बीजेपी सरकारों की लापरवाही नौनिहालों को श्मशान और कब्रिस्तान पहुंचाने पर तुली है। इसका ताजा उदाहरण फर्रुखाबाद के सरकारी अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी और दवा उपलब्ध न कराने की वजह से 49 बच्चों की मौत का है।

गोरखपुर में एक माह में अब तक 357 बच्चों की मौत हुई है। हालात यह है कि पिछले 24 घंटों में गोरखपुर में 13 बच्चों की मौत हुई है। प्रवक्ता ने कहा कि राजस्थान के बांसवाड़ा में गत 53 दिनों में 86 बच्चों की मौत हुई है जबकि इस वर्ष अगस्त तक वहां मरने वाले बच्चों की संख्या 236 पहुंच चुकी है। इसी तरह से झारखंड में रांची के सरकारी अस्पताल में 133 बच्चों की मौत हुई है जबकि राज्य के जमशेदपुर में गत चार माह में 164 बच्चे सरकारी लापरवाही की वजह से मारे गए हैं।

इस वर्ष जनवरी से अगस्त तक अकेले रांची और जमशेदपुर के सरकारी अस्पतालों में 800 से ज्यादा बच्चों की मौत हुई। उन्होंने इन घटनाओं के लिए उत्तरप्रदेश, झारखंड और राजस्थान की भाजपा सरकारों को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों तथा स्वास्थ्य मंत्रियों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। सुरजेवाला ने कहा कि देश के कई हिस्सों में स्वाइन फ्लू (एच1एन1) के कारण 27 अगस्त तक 1260 लोगों की मौत हो चुकी है और यह बीमारी महामारी का रूप ले चुकी है।

उन्होंने कहा कि गत वर्ष इस वजह से 265 व्यक्तियों की मौत हुई थी और इस साल अगस्त तक ही यह 1260 लोगों की जान ले चुका है। उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू के कारण भी सबसे अधिक मौत भाजपा शासित गुजरात (329), महाराष्ट्र (467), राजस्थान (80) और उत्तरप्रदेश (53) में हुई है और यह भाजपा सरकारों के निकम्मेपन और नाकारा होने का सबसे बड़ा प्रमाण है।

Categories: India
Tags: BJP, Congress, Modi

Related Articles