अमित शाह को जेल भेजने वाली गुजरात फाइल्स को कन्नड़ भाषा में छापा था पत्रकार गौरी लंकेश ने, क्या हत्या का यही कारण है ?

अमित शाह को जेल भेजने वाली गुजरात फाइल्स को कन्नड़ भाषा में छापा था पत्रकार गौरी लंकेश ने, क्या हत्या का यही कारण है ?

वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या की पीछे कई कारण बताएं जा रहें हैं। यह सभी जानते थे कि वो सांप्रदायिक ताकतों जैसे RSS और BJP के विरुद्ध थी। वो हमेशा ही इस सांप्रदायिक सोच और इसके नाम पर होने वाली गन्दी राजनीति के खिलाफ लिखती रही।

भारत में राजनीति और धर्म का पुराना नाता है इसलिए गौरी की मौत के पीछे इसे एक बड़े कारण की रूप में देखा जा रहा है। लेकिन सवाल ये भी है कि ये काम तो वो पिछले कई सालों से कर रही थी तो फिर हाल ही में उन्होंने एसा क्या लिखा या प्रकाशित किया जो कथित तौर पर उनकी हत्या का कारण बना।

जब हमने उनके हाल के लेखन और प्रकाशन को देखा तो उसमे जो नई और हालिया चीज़ थी, वो थी गौरी लंकेश द्वारा Gujrat  Files का कन्नड़ भाषा में प्रकाशन।

गौरतलब है कि Gujrat Files वरिष्ठ पत्रकार राना अय्यूब द्वारा लिखी गई किताब है। इस किताब में राना अय्यूब ने गुजरात दंगों में, गुजरात में कथित फर्ज़ी मुठभेड़ों और राजनैतिक हत्याओं में तत्कालीन सत्तधारी राजनेताओं और पुलिस का हाथ होने के बारे में बताया है।

इस किताब में उन्होंने तत्कालीन गुजरात मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह पर आरोप लगाए हैं।

बता दें की इस किताब के कारण अमित शाह जेल भी जा चुके हैं।

जब गौरी लंकेश की हत्या की खबर आई तो राना अय्यूब ने भी उनकी हत्या के बारे में ट्वीट करते हुए इस बात को तवज्जों दी की गौरी लंकेश ने हाल ही में उनकी Gujrat Files को कन्नड़ भाषा में प्रकाशित किया था।

Courtesy: boltahindustan.

Categories: India

Related Articles