श्रीलंका के खिलाफ T-20 मैच आज, क्या इंडियन प्लेयर्स बना लेंगे ये रिकॉर्ड्स

श्रीलंका के खिलाफ T-20 मैच आज, क्या इंडियन प्लेयर्स बना लेंगे ये रिकॉर्ड्स
स्पोर्ट्स डेस्क. टेस्ट और वनडे सीरीज में श्रीलंका को क्लीन स्वीप करने के बाद टीम इंडिया बुधवार को मेजबान टीम के खिलाफ टी-20 मैच खेलने उतरेगी। ये मैच शाम सात बजे शुरू होगा। टीम इंडिया का टारगेट इस सिंगल टी-20 मैच को जीतकर मेजबान टीम का टोटल सफाया करना होगा। अगर भारतीय टीम ये मैच जीत लेती है तो क्रिकेट हिस्ट्री में ऐसा पहली बार होगा जब किसी एक टूर पर भारतीय टीम लगातार नौ मैच जीतेगी। टेस्ट और वनडे सीरीज में कर चुकी है क्लीन स्वीप…
– टीम इंडिया श्रीलंका टूर के दौरान अबतक हुए लगातार 8 मैचों में जीत दर्ज कर चुकी है। पहले उसने टेस्ट सीरीज को 3-0 से जीता। इसके बाद वनडे सीरीज में 5-0 से क्लीन स्वीप कर दिया।
– भारतीय टीम श्रीलंका में लगातार नौवीं जीत दर्ज करने से सिर्फ एक मैच दूर है। ऐसे में अब मेहमान टीम, टूर के इस आखिरी मैच को जीतने के साथ ही मेजबान टीम का टोटल क्लीन स्वीप करना चाहेगी।
– इस मैच को जीतकर टीम इंडिया किसी भी देश के खिलाफ एक ही सीरीज के दौरान तीनों फॉर्मेट में बिना हार या ड्रॉ के लगातार नौ मैच जीतने का कारनामा करेगी। भारत ने ऐसा पहले कभी नहीं किया है।
ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड
– भारत और श्रीलंका के बीच अबतक कुल 10 टी-20 मैच हुए हैं, जिनमें से भारत ने 6 जीते, वहीं 4 हारे हैं।
– श्रीलंका की धरती पर भारत ने मेजबान टीम के खिलाफ दो मैच खेले हैं और दोनों में उसे जीत मिली है।
– दोनों टीमों के बीच आखिरी टी-20 मैच मार्च 2016 में ढाका में हुआ था, जिसमें भारत को 5 विकेट से जीत मिली थी।
– टी-20 हिस्ट्री में टीम इंडिया ने ओवरऑल 82 मैच खेले हैं, जिनमें से 48 जीते और 31 हारे हैं। 1 मैच टाई रहा और 2 का कोई रिजल्ट नहीं निकला।
– श्रीलंकाई टीम ने टी-20 फॉर्मेट में 95 मैच खेले हैं, जिनमें से 51 मैचों में उसे जीत और 42 में हार मिली है। एक मैच टाई रहा और एक का कोई रिजल्ट नहीं निकला।
ऐसी हो सकती है टीम इंडिया
– टूर के इस आखिरी मैच को जीतने के लिए कप्तान विराट कोहली कोई रिस्क लेना पसंद नहीं करेंगे। वे प्लेइंग इलेवन में बेस्ट विनिंग कॉम्बिनेशन को ही उतारना पसंद करेंगे।
– भारतीय कप्तान ने आखिरी वनडे में चार बड़े बदलाव करते हुए लोकेश राहुल, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव और शिखर धवन को बाहर बैठाकर अजिंक्य रहाणे, केदार जाधव, भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल को मौका दिया था।
– मां की तबीयत खराब होने की वजह से शिखर धवन पहले ही भारत आ चुके हैं, जिसकी वजह से टी-20 मैच में भी ओपनिंग की जिम्मेदारी रोहित के साथ रहाणे को मिल सकती है। हालांकि, विराट कुछ नया एक्सपेरिमेंट भी कर सकते हैं।
– बैटिंग लाइनअप में भारत के पास रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, मनीष पांडे और एमएस धोनी जैसे प्लेयर्स हैं। तो बॉलिंग में भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल और केदार जाधव हैं। इसके अलावा दो ऑलराउंडर केदार जाधव और हार्दिक पंड्या भी हैं।
– टीम इंडिया ने वनडे सीरीज में केदार जाधव को बतौर ऑलराउंडर आजमाया था, लेकिन वे जिम्मेदारी निभाने में नाकाम रहे। आखिरी वनडे को छोड़कर वे सीरीज के बाकी मैचों में कुछ खास नहीं कर सके। जाधव ने 5वें वनडे में 63 रन (73 बॉल) बनाए थे। इससे पहले के मैचों में सिर्फ 1 रन बनाया था।
– ऐसे में अगर विराट एक ऑलराउंडर के साथ खेलना चाहेंगे तो वे हार्दिक पंड्या को टीम में शामिल करना पसंद करेंगे। वहीं दो ऑलराउंडर खिलाने की हालत में केदार जाधव को प्लेइंग इलेवन में मौका जरूर मिलेगा।
– जसप्रीत बुमराह का खेलना तय है, लेकिन ये देखना होगा कि क्या शार्दुल ठाकुर को इस मैच में मौका मिलता है या नहीं। क्योंकि, आखिरी वनडे में वे काफी महंगे साबित हुए थे।
श्रीलंका की हालत है बेहद खराब
– श्रीलंकाई टीम इस सीरीज में जो कुछ खो सकती थी वो खो चुकी है। पहले टेस्ट और फिर वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप के बाद प्लेयर्स का कॉन्फिडेंस पूरी तरह से जा चुका है।
– वनडे सीरीज में एक भी मैच नहीं जीत पाने की वजह से वर्ल्ड कप 2019 में सीधे क्वालिफाई करने का मौका भी उसके हाथ से निकल गया। अब वर्ल्ड कप खेलने के लिए उसे क्वालिफायर मैच खेलने होंगे।
– ऐसे हालात में अब श्रीलंका की कोशिश होगी कि वो आखिरी मैच को जीतकर कम से कम टी-20 फॉर्मेट में अपना रिकॉर्ड बेहतर कर सके।
– वनडे हिस्ट्री में पहली बार घर में 5 मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप झेलने के बाद वो लगातार 9 मैचों में हार का एक और शर्मनाक रिकॉर्ड नहीं बनाना पसंद करेगी।
– एकमात्र टी-20 मैच के लिए श्रीलंकाई टीम ने अपने स्क्वॉड में छह नए चेहरों को शामिल किया है, जबकि कुसल मेंडिस और लक्षण संदाकन को बाहर रखा गया है।
– प्रेमदासा स्टेडियम में होने वाले इस मैच में उपुल थरंगा बतौर कप्तान अपना पहला टी-20 मैच भी खेलने उतरेंगे।
Courtesy: Bhaskar.com
Categories: Sports