युवी की कभी नहीं हुई इतनी ‘बेइज्जती’, सबसे अनुभवी खिलाड़ी, पर 5 टीमों से बाहर

नई दिल्ली, जेएनएन। मौजूदा भारतीय क्रिकेटरों में सबसे ज्यादा अनुभवी क्रिकेटर युवराज सिंह को एक बार फिर से अपमान का घूंट पीना पड़ा है। राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच के लिए 14 सदस्यीय बोर्ड अध्यक्ष एकादश टीम की घोषणा की है। युवराज सिंह को इस टीम में भी जगह नहीं मिली है। इससे साफ होता है कि युवराज अब देश के शीर्ष 74 क्रिकेटरों में शामिल नहीं हैं।

 

इनमें से हैं देश के टॉप 60 क्रिकेटर

चयनकर्ताओं ने संकेत दिए हैं कि शीर्ष 15 क्रिकेटर श्रीलंका दौरे पर गए थे और उनका ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में बने रहना लगभग तय है। इसके बाद 45 क्रिकेटर इस समय चल रही दिलीप ट्रॉफी में खेल रहे हैं। श्रीलंका गए 15 और दिलीप ट्रॉफी खेल रहे 45 क्रिकेटर मिलकर देश के शीर्ष 60 क्रिकेटर होते हैं।

 

देश की पांचवीं टीम में भी जगह नहीं

भारत की पहली टीम श्रीलंका गई थी, हालांकि, उसमें भी कई शीर्ष खिलाड़ियों को आराम दिया गया था। इसके बाद की तीन शीर्ष टीमें दिलीप ट्रॉफी में अपने जौहर दिखा रही हैं। युवराज को इनके बाद आने वाले अगले 14 क्रिकेटरों यानी देश की पांचवीं टीम में भी जगह नहीं मिली। बोर्ड अध्यक्ष एकादश की टीम के ये 14 क्रिकेटर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच खेलेंगे। इसका मतलब है कि युवराज की देश के शीर्ष 74 क्रिकेटरों में जगह नहीं बनती है।

 

विराट को कप्तान बनते ही मिला था मौका

युवराज सिंह काफी समय से टीम से बाहर चल रहे थे, लेकिन विराट कोहली के वनडे कप्तान बनते ही उन्हें टीाम में शामिल किया गया और उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 150 रनों की पारी खेलकर अपना दम दिखाया। हालांकि, इसके बाद वह आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और वेस्टइंडीज दौरे पर खुद को साबित नहीं कर सके। आखिरी बार उनके बल्ले से चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ 53 रन बने थे। इसके अलावा वह बड़ी पारी नहीं खेल सके। अगर युवराज को बोर्ड अध्यक्ष की टीम में मौका मिला और वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच खेलते और उसमें दम दिखाते तो शायद टीम इंडिया में उनकी वापसी के रास्ते आसान हो जाते।

 

दमखम दिखाना भी नहीं आया काम 

युवराज पिछले कुछ समय से टीम से बाहर चल रहे हैं। इसकी वजह युवराज का फिटनेस टेस्ट में पास न हो पाना बताया गया था। हालांकि, युवराज ने इसके बाद एक-एक करके अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपनी फिटनेस को दिखाते हुए फोटो और वीडियो शेयर किए थे। इसमें उनकी मसल्स से लेकर एब्स तक दिखाई दे रहे थे, लेकिन लगता है कि वह चयनतकर्ताओं को इस दांव से भी लुभाने में नाकाम रहे हैं।

यह है बीसीसीआइ की ‘चाल’

भारत में वनडे और टी 20 सीरीज खेलने आ रही ऑस्ट्रेलियाई टीम को केवल एक अभ्यास मैच खेलने का मौका मिलेगा। इसमें वे भारत की पांचवें नंबर की टीम से मैच खेलेंगे। अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम इस टीम से जीत जाती है तो भारतीय टीम को उसकी तैयारियों का पता चल जाएगा और अगर यह मुकाबला बराबरी पर छूटता है तो कंगारू टीम भारत के सामने टिक नहीं सकेगी।

 

इनसे अभ्यास मैच खेलेगी ऑस्ट्रेलियाई टीम

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 12 सितंबर को चेन्नई में होने वाले अभ्यास मैच के लिए बोर्ड अध्यक्ष एकादश की टीम इस प्रकार है-

राहुल त्रिपाठी, मयंक अग्रवाल, शिवम चौधरी, नितीश राणा, गोविंदा पोद्दार, गुरकीरत मान, श्रीवत्स गोस्वामी, अक्षय कर्नेवार, कुलवंद खेजरोलिया, कुशांग पटेल, आवेश खान, संदीप शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, राहिल शाह।

 

Courtesy: Jagran.com

Categories: Sports

Related Articles

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*