अमेरिका में ओबामाकेयर को कमजोर करने के लिए ट्रंप ने उठाया ये बड़ा कदम

अमेरिका में ओबामाकेयर को कमजोर करने के लिए ट्रंप ने उठाया ये बड़ा कदम

वाशिंगटन, आइएएनएस। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने अपने चुनाव अभियान के दौरान स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में 2010 के महत्‍वपूर्ण ओबामाकेयर को पूरी तरह से रद करने का वादा किया था। अब इस दिशा में उन्‍होंने एक बड़ा कदम उठाया है। एक प्रशासनिक आदेश पर हस्ताक्षर कर ओबामाकेयर को कमजोर करने का मार्ग प्रशस्‍त कर दिया है।

ट्रंप के इस आदेश से अब इंश्योरेंस कंपनियों को सस्ते हेल्थ इंश्योरेंस प्लान बेचने की आजादी मिलेगी। वहीं ट्रंप के इस फैसले की आलोचना करने वालों का कहना है कि ऐसा कर अमेरिकी राष्ट्रपति ने घटिया क्वॉलिटी के इंश्योरेंस कवरेज के लिए भी रास्ता खोल दिया है।

ट्रंप ने व्‍हाइट हाउस में एक समारोह के दौरान कहा कि ओबामाकेयर की कीमत काफी ज्यादा थी और इससे बहुत नुकसान हो रहा था। नई नीति अमेरिका की सरकार पर कोई भार नहीं डालेगी। उन्होंने यह भी कहा कि इस नीति से अमेरिका के लाखों लोगों को शानदार हेल्थ कवरेज मिलेगी और ओबामाकेयर से मुक्ति भी।

गौरतलब है कि ट्रंप के इस आदेश से लोगों को अब हेल्थ कवरेज के तहत जरूरी स्वास्थ्य लाभों जैसे मातृत्व और नवजात शिशु देखभाल, मानसिक स्वास्थ्य और नशे के उपचार का भी फायदा उठाने की सुविधा मिल सकेगी। ओबामाकेयर में इन स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए छोटे बिजनेस या पर्सनल हेल्थ प्‍लान की जरूरत पड़ती थी।

Courtesy: Jagran

Categories: International

Related Articles