पीएम मोदी के विकास के दावों की खुली पोल, भुखमरी में भारत बांग्लादेश से भी बद्तर

पीएम मोदी के विकास के दावों की खुली पोल, भुखमरी में भारत बांग्लादेश से भी बद्तर

नई दिल्ली। जहां एक तरफ पीएम मोदी देश में विकास के बड़े बड़े दावे करते हैं वहीं एक सर्वे ने पीएम मोदी के इस विकास के दावे की पोल खोलकर रख दी है। एक सर्वे के मुताबिक भारत भुखमरी में म्यांमार, श्रीलंका और बांग्लादेश से भी ज्यादा खराब स्थिति में है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत की स्थिति, उत्तर कोरिया, म्यांमार, श्रीलंका और बांग्लादेश से भी ख़राब है।

आपको बता दें कि दुनियाभर के विकासशील देशों में भुखमरी की समस्या पर इंटरनेशनल फ़ूड पॉलिसी रिसर्च इंस्टीट्यूट की ओर से हर साल एक रिपोर्ट जारी की जाती है। इस साल जारी की गई रिपोर्ट में 119 देशों में भारत 100वें पायदान पर है। एशिया में वो सिर्फ अफ़ग़ानिस्तान और पाकिस्तान से आगे है।

गौरतलब है कि पिछले साल भारत 97वें पायदान पर था लेकिन इस साल तीन पायदान नीचे गिर गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बाल कुपोषण ने इस स्थिति को और बढ़ाया है। दरअसल हंगर इंडेक्स अलग-अलग देशों में लोगों को खाने की चीज़ें कैसी और कितनी मिलती हैं यह उसे दिखाने का साधन है।

‘ग्लोबल हंगर इंडेक्स’ का सूचकांक हर साल ताज़ा आंकड़ों के साथ जारी किया जाता है। इस सूचकांक के ज़रिए विश्व भर में भूख के ख़िलाफ़ चल रहे अभियान की उपलब्धियों और नाकामियों को दर्शाया जाता है।

 

Courtesy: nationaldastak

Categories: India

Related Articles