भूख से बच्ची ने तोड़ा दम, आधार से लिंक ना होने पर कैंसल हो गया था राशन कार्ड

भूख से बच्ची ने तोड़ा दम, आधार से लिंक ना होने पर कैंसल हो गया था राशन कार्ड
झारखंड में 11 साल की लड़की संतोषी कुमारी की मौत के बाद हंगामा है। परिवार का दावा है कि उनका राशन कार्ड रद्द हो गया था जिसके चलते लड़की को खाना नहीं मिला और उसकी मौत हो गई।
परिवार का साथ दे रहे कुछ संगठनों ने दावा किया है कि उनके पास राशन कार्ड था जिसको वह आधार कार्ड से लिंक नहीं करवा पाए थे जिसके चलते उसको कैंसल कर दिया गया। यह परिवार सिमडेगा जिले के करिमति गांव में रहता है, वहां 28 सितंबर को संतोषी की मौत हो गई थी।

राशन कार्ड से आधार लिंक न करवाया तो नहीं मिलेगा राशन

संतोषी की मां ने मीडिया को बताया कि उनको फरवरी से राशन नहीं मिल रहा था और तब से बच्ची एक वक्त का खाना खाकर अपना काम चला रही थी। एक वक्त का खाना भी उसको स्कूल के मिड डे मील से मिलता था लेकिन सितंबर के आखिर में दुर्गापूजा की वजह से स्कूल बंद हो गए और इसी बीच उसकी मौत हो गई।

इलाके के विकास अधिकारी संजय कुमार ने यह तो माना कि परिवार का राशन कार्ड कैंसल हो गया था, लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि संतोषी की मौत भूख से नहीं बल्कि मलेरिया की वजह से हुई थी।

वहीं बच्ची की मां ने बताया था कि संतोषी के पेट में दर्द और ऐंठन हुई थी जिसके 24 घंटे के अंदर उसकी मौत हो गई थी। फिलहाल मौत की असल वजह का पता नहीं लग सका है लेकिन ‘आरोपी’ आधार कार्ड को ही बताया जा रहा है।

Courtesy: Amarujala
Categories: India

Related Articles