सोमालिया में सबसे बड़े आतंकी हमले में अब तक 231 की मौत, 275 घायल

सोमालिया में सबसे बड़े आतंकी हमले में अब तक 231 की मौत, 275 घायल

मोगादिशू, एपी। अफ्रीकी देश सोमालिया की राजधानी मोगादिशू में रविवार को बहरा कर देने धमाके के बाद हाय-तौबा मच गई। धुंआ और धूल का गुबार छंटा तो इलाके में लाशें, मानव अंग और घायल बिखरे पड़े थे। मोगादिशू में हुए बम धमाके के बाद मरने वालों की संख्या 231 तक पहुंच गई है, अब तक 275 लोगों के घायल होने की खबर है। मंत्रालयों के नजदीक वाले देश के महत्वपूर्ण इलाके में विस्फोटक भरे ट्रक से धमाका किया गया।

सरकार ने हमले के लिए आतंकी संगठन अल कायदा से जुड़े संगठन अल-शबाब को जिम्मेदार ठहराया है। अक्सर हमले झेलने वाले सोमालिया में यह सबसे बड़ा आतंकी हमला था। अस्पताल में घायलों की जो दशा है, उसके चलते मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। मारे गए लोगों की लाशें इस तरह से जली और क्षत-विक्षत हुई हैं कि उन्हें पहचानना मुश्किल हो रहा है। तमाम लोगों को बिना पहचान के ही दफन करना पड़ सकता है।

अस्पतालों के बाहर घायलों के लिए खून देने वालों की भीड़ लग गई है। राष्ट्रपति मुहम्मद अब्दुल्लाही मोहमेद ने देश में तीन दिन के शोक की घोषणा की है। विस्फोट से विदेश मंत्रालय के नजदीक स्थित सफारी होटल तहस-नहस हो गया है। इसी होटल के लोहे के गेट से टकराकर ट्रक में विस्फोट कराया गया। अमेरिका ने हमले की निंदा की है।

Courtesy: jagran.com

Categories: International