कारोबारी ने सोफे में छिपाए थे 4.5 करोड़ रुपये, पुलिस ने किया बरामद

कारोबारी ने सोफे में छिपाए थे 4.5 करोड़ रुपये, पुलिस ने किया बरामद

कानपुर
उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में एक कारोबारी के पास 4.5 करोड़ रुपये बरामद हुए हैं। पुलिस को सुपारी के व्यापार की आड़ में हवाला का कारोबार चलाए जाने की सूचना मिली थी। इसके बाद पुलिस ने छापेमारी करके सोफों के अंदर भरे रुपये बरामद किए।

हवाला कारोबार का शक
किदवई नगर के ब्लॉक में रहने वाले विवेक कुमार अग्रवाल की अग्रवाल ट्रेडर्स नाम की फर्म है। इस फर्म का ऑफिस नयागंज की किशन बिल्डिंग में है। पुलिस ने बताया कि उन्हें मुखबिर से पता चला कि हवाला कारोबार के जरिए भारी रकम नेपाल और बांग्लादेश भेजी जा रही है।

सोफों के अंदर रखे थे रुपये
पुलिस जब बिल्डिंग में पहुंची तो यहां ऑफिस में उन्हें कुछ नहीं मिला। उसके बाद शक होने पर पुलिस ने वहां पड़े सोफे खुलवाकर चेकिंग शुरू की। सोफे खुलवाए गए तो उनमें नोटों की गड्डियां रखी मिलीं। ये गड्डियां 2000, 100 और 500 के नोटों की थीं। 4.5 करोड़ रुपये बरामद होने के बाद पुलिस ने आयकर विभाग को सूचना दी।

नहीं दिखा पाए पेपर्स
मौके पर पुलिस फोर्स बुलाई गई। सूचना के बाद पहुंची आयकर विभाग की टीम ने जांच शुरू की। कारोबारी विवेक ने आयकर विभाग को बताया कि ये रुपया उनका है और इसे बैंक में जमा करने के लिए रखा था। जब आयकर विभाग के अधिकारियों ने विवेक से रुपयों से संबधिंत दस्तावेज मांगे तो वह सिर्फ डेढ़ करोड़ रुपये के कागजात ही दिखा पाया।

एसपी साउथ अशोक कुमार वर्मा ने बताया कि उन्हें पता चला कि कारोबारी के यहां से कुछ संदिग्ध लोग हवाला के जरिए नेपाल और बांग्लादेश पैसा भेजते व मंगवाते है। पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में लेकर ऑफिस खंगाला तो एक कमरे से 4.33 करोड़ और दूसरे कमरे से 1.12 करोड़ रुपये बरामद हुए। अशोक कुमार ने बताया कि राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में लिप्त लोगों को यहां से रुपया भेजता है, जांच में यह सिद्ध होता है तो रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

Courtesy: NBT

Categories: Regional