PAK के ग्वादर में चीन लगाएगा 3,250 करोड़ रु., 5 लाख लोगों को मिलेगा काम

PAK के ग्वादर में चीन लगाएगा 3,250 करोड़ रु., 5 लाख लोगों को मिलेगा काम
इंटरनेशनल डेस्क. पाकिस्तान के ग्वादर में चीन की एक कंपनी 50 करोड़ डॉलर (करीब 3,250 करोड़ रुपए) निवेश करेगी। अगले छह साल में यानी 2023 तक यहां पांच लाख चीनी पेशेवरों को काम मिलने की उम्मीद है। पहले चरण में कंपनी इनके लिए मकान बनाएगी। इसके लिए चाइना पाक इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन (सीपीआईसी) ने चीन की सरकारी कंपनी टॉप इंटरनेशनल इंजीनियरिंग कॉर्पोरेशन (टीआईईसी) के साथ साझेदारी की है।
चीन की यह कंपनी 1950 से अब तक 100 अरब डॉलर (करीब 6.5 लाख करोड़ रुपए) के प्रोजेक्ट्स पूरे कर चुकी है। वह पाक के बलूचिस्तान स्थित ग्वादर में चाइना पाक हिल्स को विकसित करेगी। पहले इसे इंटरनेशनल पोर्ट सिटी के नाम से जाना जाता था। यह ग्वादर में चीन द्वारा निर्मित पहली मास्टर कम्युनिटी होगी। चाइना पाक हिल्स प्रोजेक्ट 100 लाख वर्गफुट में फैला होगा। यह ग्वादर में अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट होगा। यह तीन चरण में पूरा होगा।
यह चीन के शहर शेनझेन की तर्ज पर विकसित होगा। शेनझेन 1979 में एक गरीब गांव था। लेकिन आज यह 3 करोड़ की आबादी वाला शहर है। ग्वादर की आबादी अगले छह साल में और पांच लाख बढ़ जाएगी। प्रोजेक्ट पूरा होने पर ग्वादर आर्थिक और भौगोलिक दृष्टि से दुनिया का एक महत्वपूर्ण बंदरगाह शहर होगा। ग्वादर 6,200 करोड़ डॉलर (करीब 4 लाख करोड़ रुपए) के चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक काॅरिडोर की ‘गेटवे सिटी’ होगा। इससे चीन और पाकिस्तान के बीच आर्थिक रिश्ते और गहरे होंगे।
Courtesy: Bhaskar.com
Categories: International

Related Articles