मध्यप्रदेश : राशन के लिए भटक रहे दिव्यांग और बुजुर्ग मगर सरकार ‘डिजिटल इंडिया’ के नशे में चूर है

मध्यप्रदेश : राशन के लिए भटक रहे दिव्यांग और बुजुर्ग मगर सरकार ‘डिजिटल इंडिया’ के नशे में चूर है

डिजिटल इंडिया में हर चीज़ डिजिटल हो रही है। आधार कार्ड को बैंक, मोबाइल, इनकम टैक्स हर जगह लिंक कराने के लिए कहा जा रहा है। इसका फायदा कब होगा पता नहीं मगर नुकसान हाल के दिनों बहुत देखने को मिला है।

पिछले ही दिनों झारखण्ड में एक बच्ची भूख से तड़पकर मर गई क्योकिं बच्ची की माँ ने आधार कार्ड को राशन कार्ड से नहीं जोड़ा था नतीजा बच्ची के आखिरी शब्द भात थे यानी की ‘चावल’

अब ऐसा ही मामला मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में देखने को मिल रहा है। जहां राशन कार्ड के साथ आधार कार्ड ना जोड़े जाने पर दिव्यांग और बुजुर्गों को राशन देने से मना कर दिया है।

नारयण सिंह नाम के एक शख्स की उम्र अब 80 साल हो चली है, उन्हें चलने फिरने में काफी परेशानी होती है। मगर जैसा की सरकार का फरमान है की राशन चाहिए तो आधार लिंक करवा कर ले आइयें।

अब ना उन्हें ये पता पता है कि आधार कार्ड कहाँ बनेगा और न ही कोई उनकी मदद करने को तैयार। राशन कार्ड के साथ आधार ना जुड़ने के कारण उन्हें कम भोजन से गुजरा करना पड़ रहा है।

आधार ना बनने के कारण जो दिक्कतें हो रही है वो तो हो ही रही जिनका बना हुआ उन्हें भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

राजधानी भोपाल में राशन वितरण के समय दुकानों पर लगी पीओएस मशीन पर उपभोक्ता के अंगूठे का निशान लिया जाता है, जिसका मिलान मशीन में दर्ज आधार से होने के उपरांत ही सामग्री का वितरण किया जाता है।

इसमें समस्या यह है कि मशीन के संचालन में तकनीकी खराबी एवं अंगूठे के निशान नहीं आने की दशा में कई दिनों तक परेशान होने के बाद भी राशन नहीं मिल पा रहा।

इस बार दीपावली पर भी नगर में अधिकतर राशन दुकानों पर उपभोक्ताओं को सस्ती दर का राशन नहीं मिल पाया। मजबूरन बाजार से महंगी दर पर खरीदी करके त्योहार बनाया गया।

राशन का आवंटन आदेश 13 अक्टूबर को विभाग से प्राप्त हुआ था। उसके बाद 3 दिवस अवकाश को छोड़ 10 दिनों में मात्र 99 परिवारों को ही वे राशन दे पाए हैं।

ये राजधानी भोपाल के हालात है जहां सारी चीजें डिजिटल होने का दावा किया जाता है। मगर आधार कार्ड लिंक ना होने पर राशन ना देना सरकार के लिए दिक्कत पैदा कर सकता है।

 

Courtesy: boltahindustan.

Categories: India

Related Articles