हिमाचल प्रदेश चुनाव 2017: 394 उम्मीदवारों के बीच होगा चुनावी मुकाबला

हिमाचल प्रदेश चुनाव 2017: 394 उम्मीदवारों के बीच होगा चुनावी मुकाबला

शिमला: हिमाचल प्रदेश की 68 सदस्यीय विधानसभा में 82 उम्मीदवारों के नामांकन रद्द होने या वापस ले लेने के बाद अब मैदान में कुल 394 उम्मीदवार रह गए हैं. इस बारे में मीडिया को एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. इस पहाड़ी राज्य में चुनाव नौ नवंबर को होने हैं. कांग्रेस और भाजपा ने सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, इसके अलावा करीब 150 निर्दलीय भी मैदान में हैं. नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 26 अक्टूबर है.

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल को सुजानपुर से टिकट दिया गया है. इसके अलावा प्रमोद शर्मा को शिमला देहात और रतन सिंह पाल को अर्की (Arki) सीट से प्रत्याशी बनाया गया है. बीजेपी ने सभी 68 सीटों पर एक साथ सभी उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी थी.

वहीं कांग्रेस की ओर से वीरभद्र सिंह को राज्य में अर्की सीट से टिकट दिया गया है. हिमाचल प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू को नादौन सीट से टिकट दिया गया है. वीरभद्र सिंह के पुत्र विक्रमादित्य का नाम भी सूची में शामिल किया गया है. वे शिमला ग्रामीण विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. वहीं मंडी सीट से निवर्तमान मंत्री कौल सिंह ठाकुर की बेटी चम्पा सिंह को पार्टी ने टिकट दिया है. कांग्रेस की ओर से उम्मीदवारों की दो लिस्ट जारी हुई थी.

ये होंगे भाजपा-कांग्रेस के स्टार प्रचारक

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए भारतीय जनता पार्टी के स्टार प्रचारकों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज, अरुण जेटली, स्मृति ईरानी के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, शिवराज सिंह चौहान आदि शामिल हैं. भाजपा के स्टार प्रचारकों में कुल 40 नेताओं को जगह दी गई है.

कांग्रेस की ओर से पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद, अंबिका सोनी, सुशील कुमार शिंदे सहित 40 स्टार प्रचारक उतारे जाएंगे.

Courtesy:Zee News

Categories: Politics, Regional

Related Articles