FERA उल्‍लंघन मामला: माल्या को भगोड़ा करार देने के लि‍ए हाईकोर्ट पहुंचा ED

FERA उल्‍लंघन मामला: माल्या को भगोड़ा करार देने के लि‍ए हाईकोर्ट पहुंचा ED
नई दि‍ल्‍ली. कारोबारी वि‍जय माल्‍या को भगोड़ा घोषि‍त करने के लि‍ए प्रवर्तन नि‍देशालय (ED) ने दि‍ल्‍ली हाईकोर्ट में अर्जी दी है। मामला फेरा कानून के उललंघन का है। ईडी की ओर से पैरवी कर रहे है एन के माटा ने कहा कि‍ एजेंसी के पास माल्‍य को भगोड़ा घोषि‍त करने की प्रक्रि‍या शुरू करने के अलावा और कोई रास्‍ता नहीं बचा है। शराब कारोबारी माल्‍य भारतीय बैंकों से 9000 करोड़ रुपए का कर्ज लेकर फरार है। वह लंदन में आज भी आलीशान जिंदगी जा रहा है। लंदन की अदालत में उसे भारत भेजने के मामले पर सुनवाई चल रही है।
पैराडाइज पेपर्स में भी आया नाम
बता दें कि‍ अभी हाल ही में लीक हुए पैराडाइज पेपर्स में जि‍न भारतीय के नाम सामने आए हैं उनमें एक नाम वि‍जय माल्‍या का भी है। इन पेपर्स के माध्‍यम से यह खुलासा कि‍या गया है कि‍ कि‍स तरह दुनि‍याभर के अमीर और पावरफुल लोग अपना पैसा दूसरे देशों में ठि‍काने लगा रहे हैं। फि‍लहाल माल्‍या को भारत वापस लाने के लि‍ए जो केस चल रहा है उसमें भारतीय पक्ष बहुत मजबूत नजर नहीं आ रहा।
भारत ने मांगा ब्रिटेन से सहयोग
हाल ही में भारत ने विजय माल्या और ललित मोदी सहित 13 लोगों के प्रत्यर्पण में ब्रिटेन से मदद मांगी है। नई दिल्ली में ब्रिटेन के आव्रजन राज्यमंत्री ब्रैडन लेविस के साथ हुई बैठक में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने यह मुद्दा उठाया। रिजिजू ने 13 लोगों के प्रत्यर्पण में सहयोग करने पर जोर दिया।
Courtesy: Bhaskar
Categories: Finance
Tags: ED, Mallya