इंडिया ने पहली बार NZ से जीती T20 सीरीज, 6 भारतीयों की ऐसी थी परफॉर्मेंस

इंडिया ने पहली बार NZ से जीती T20 सीरीज, 6 भारतीयों की ऐसी थी परफॉर्मेंस
स्पोर्ट्स डेस्क. टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड से तीन मैचों की टी20 सीरीज 2-1 से जीत ली। मंगलवार रात तिरुवनंतपुरम में हुए सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में मेजबान टीम ने कीवी टीम को 6 रन से हरा दिया। ये पहला मौका है जब भारत ने कीवी टीम से कोई टी-20 सीरीज जीती है। इसके अलावा इस साल तीनों फॉर्मेट में ये भारत की 11वीं बाइलेटरल सीरीज जीत रही। इस दौरान टीम इंडिया ने केवल एक टी20 सीरीज (Vs विंडीज) ही गंवाई।

इन 6 भारतीय खिलाड़ी के बेहतर परफॉर्मेंस से की वजह से जीती पहली सीरीज

1- विराट कोहली
2- जसप्रीत बुमराह
3- रोहित शर्मा
4- शिखर धवन
5- युजवेंद्र चहल
6- हार्दिक पंड्या
सीरीज में छा गए विराट कोहली (3 मैच, 104 रन)
– इस सीरीज में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने 3 मैचों में 52 के एवरेज से कुल 104 रन बनाए। सीरीज में उनका बेस्ट स्कोर 65 रन रहा। जो उन्होंने दूसरे टी20 मैच में बनाया था। हालांकि वे फिर भी टीम को नहीं जिता सके थे। विराट के लिए ये सीरीज इसलिए भी स्पेशल रही, क्योंकि उन्हीं की लीडरशिप में भारत को इस फॉर्मेट में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली सीरीज मिली।
– भारतीय टीम ने इस सीरीज से पहले कीवी टीम के खिलाफ एक टी20 मैच भी नहीं जीता था, लेकिन अब वो दो मैच जीत चुका है।
– इसी सीरीज के दौरान विराट ने टी20 करियर में अपने 7 हजार रन भी पूरे कर लिए। वहीं सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल रन बनाने के मामले में वे दूसरे नंबर पर भी पहुंच गए। विराट ने श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान (1889 रन) को पीछे छोड़कर ये पोजिशन हासिल की।
– भारतीय कप्तान टी20 करियर में अबतक 1956 रन बना चुके हैं और नंबर वन बनने से सिर्फ 184 रन पीछे हैं। नंबर एक पोजिशन पर न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैक्कुलम (2140 रन) हैं।
ऐसा रहा आखिरी मैच का रोमांच
– तिरुवनंतपुरम में सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच बारिश की वजह से तय वक्त से करीब ढाई घंटे देरी से शुरू हुआ। जिसके बाद मैच को 8-8 ओवर का कर दिया गया। मैच में भारत ने टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए 5 विकेट पर 67 रन बनाए। मनीष पांडे ने सबसे ज्यादा 17, हार्दिक पंड्या ने 15* और विराट कोहली ने 13 रन बनाए।
– न्यूजीलैंड की टीम के लिए टिम साउदी और ईश सोढ़ी ने 2-2 तो, वहीं ट्रेंट बोल्ट ने 1 विकेट लिया।
– टारगेट का पीछा करने उतरी कीवी टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 8 रन के स्कोर पर दो विकेट गिर गए। इसके बाद थोड़ी-थोड़ी देर में लगातार विकेट गिरते रहे और टीम जीत के लिए जरूरी रन नहीं बना सकी।
– मेहमान टीम को आखिरी ओवर में जीत के लिए 19 रन बनाने थे। लेकिन ग्रैंडहोम के एक सिक्स लगाने के बाद भी वो 12 रन ही बना सकी। न्यूजीलैंड की टीम निर्धारित 8 ओवर में 6 विकेट पर 61 रन ही बना सकी, जिसमें कोलिन डिग्रैंडहोम ने सबसे ज्यादा 17* और ग्लेन फिलिप्स ने 11 रन बनाए।
– भारत की ओर से मैच में जसप्रीत बुमराह ने 2/10 तो वहीं भुवनेश्वर ने 1/18 और कुलदीप यादव ने भी 1/10 विकेट लिया। जसप्रीत बुमराह को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ और ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ चुना गया।
भारत ने कीवी टीम से जीती पहली सीरीज
– इस मैच को जीतने के साथ ही भारत ने न्यूजीलैंड को टी20 सीरीज में 2-1 से हरा दिया। मेजबान टीम ने कीवी टीम से पहली बार कोई टी20 सीरीज जीती है। इस सीरीज से पहले दोनों टीमों के बीच अब तक 2 सीरीज हुई थीं, और दोनों ही कीवी टीम ने जीती हैं। साल 2009 में कीवी टीम ने 2-0 से भारत को हराया था, वहीं 2012 में टीम इंडिया ने 0-1 से सीरीज गंवा दी थी।
टीम इंडिया ने श्रीलंका को पीछे छोड़ा
– इस मैच को जीतने के साथ ही टी20 क्रिकेट में भारत के नाम 88 मैचों में 52 जीत हो गई। भारत इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा जीत के मामले में श्रीलंका (51 जीत) को पीछे छोड़ तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। सिर्फ पाकिस्तान (72 जीत) और साउथ अफ्रीका (59 जीत) ही भारत से आगे है।
न्यूजीलैंड के हाथ से निकली नंबर 1 पोजिशन
– इस मैच में हार के बाद न्यूजीलैंड की टीम के हाथ से टी20 रैंकिंग में नंबर 1 की पोजिशन निकल गई और वो नंबर 2 पर पहुंच गई है। उधर भारत की जीत का फायदा पाकिस्तान को मिला और वो टी20 रैंकिंग में नंबर 1 बन गई।
– पाकिस्तान के 124 प्वाइंट्स हैं, वहीं कीवी टीम के 120 प्वाइंट्स हैं। जीत के बाद भी भारत की रैंकिंग पर कोई फर्क नहीं पड़ा और वो 119 प्वाइंट्स के साथ पांचवें नंबर पर ही है।
तीनों मैचों में पहले खेलने वाली टीम जीती
– टी20 सीरीज के तीनों मैचों में पहले खेलने वाली टीम की जीत हुई। दिल्ली में हुए सीरीज के पहले मैच में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 202/3 रन बनाए थे। वो मैच भारत ने 53 रन से जीता था। राजकोट में हुए सीरीज के दूसरे मैच में न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 196/2 रन बनाए थे। उस मैच में कीवी टीम की 40 रन से जीत हुई थी। वहीं आखिरी मैच में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 67/5 रन बनाए। ये मैच मेजबान टीम ने 6 रन से जीता।
Courtesy: Bhaskar.com
Categories: Sports

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*