चीन में बैन के बावजूद, जो चाहे ट्वीट कर रहे ट्रंप

चीन में बैन के बावजूद, जो चाहे ट्वीट कर रहे ट्रंप

पेइचिंग
चीन में भले ही ट्विटर पर रोक हो लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंपफिर भी अपने ट्विटर संदेशों में कोई कटौती नहीं करेंगे। ट्रंप के पेइचिंग पहुंचने से पहले ही एयरफोर्स वन पर सवार वाइट हाउस के एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि चीन में ग्रेट फायरवॉल के जरिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर रोक है लेकिन ट्रंप जो चाहे ट्वीट करेंगे। ट्रंप ने अधिकारी की बात को सच साबित करते हुए ट्वीट भी किया।

ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और हमारे प्रतिनिधिमंडल की कल होने वाली बैठकों को लेकर आशान्वित हूं। सुंदर स्वागत के लिए शुक्रिया चीन। मैं और मेलानिया इसे कभी नहीं भूलेंगे।’ ट्रंप ने यहां तक की अपने ट्विटर का कवर फोटो भी बदला जिसमें वे और मेलानिया चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और उनकी पत्नी के साथ हैं।

 

अधिकारी ने कहा कि यह अमेरिकी लोगों से सीधे संवाद का उनका तरीका है। फेसबुक और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स समेत ट्विटर चीन में प्रतिबंधित है।अधिकारी ने आश्वस्त किया, ‘मुझे विश्वास है कि उपकरण इस विमान में है और यह इसे मुमकिन बनाएगा।’

बता दें कि चीन लोगों की इंटरनेट आदतों की निगरानी करता है और उसने राष्ट्रीय सुरक्षा के संरक्षण के नाम पर ट्विटर, फेसबुक और गूगल जैसे वेबसाइटों को बंद कर रखा है। प्रतिकूल सोशल मीडिया पोस्ट पर चीनी नागरिकों पर जुर्माना लगाया जा सकता है या उन्हें जेल भी हो सकती है।

Courtesy: NBT
Categories: International

Related Articles

Write a Comment

Your e-mail address will not be published.
Required fields are marked*